एक अरब से चार दशक के लिए पेयजल समस्या होगी दूर

0
Spread the love

अंबिकापुर । घुनघुट्टा जलाशय से शहर में पानी लाने मिशन अमृत के तहत एक अरब से अधिक की योजना अब धरातल पर दिखने लगी है। पुणे की तेजस इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी घुनघुट्टा जलाशय से कतकालो गांव तक करीब चार किलोमीटर क्षेत्र में पाइप लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू करने की तैयारी में है। बड़े पैमाने पर पाइप कतकालो गांव आ चुका है, जहां ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होगा। इस बड़ी योजना को मूर्त रूप देने निगम और तेजस के अधिकारी-कर्मचारी संयुक्त रूप से जुटे हैं। शहर में ढाई वर्ष के भीतर योजना को पूरा करने का लक्ष्य है। सभी काम एक साथ शुरू हो रहे हैं। योजना के स्थापित होने के बाद आगामी चार दशक तक शहर में पेयजल की समस्या दूर हो जाएगी।

नगर निगम के प्रयासों से मिशन अमृत के तहत आगामी चालीस वर्षों के लिए केन्द्र सरकार ने घुनघुट्टा जलाशय से अंबिकापुर शहर में पानी लाने की बड़ी योजना को मंजूरी दी और इसके लिए हर जरूरी चीजों की पूर्ति निगम ने की और प्रदेश में पहले इस बड़े योजना का लाभ अंबिकापुर शहर को मिल गया। मेयर डॉ. अजय तिर्की की पूरी टीम बहुप्रतीक्षित योजना के लिए लगातार प्रयास किया और जून माह में महाराष्ट्र की तेजस इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पुणे को एक अरब एक करोड़ से अधिक के कार्य के लिए एजेंसी नियुक्त किया। इस कंपनी से एग्रीमेंट के बाद अब बड़े पैमाने पर पाइप यहां आने लगा है। नगर से लगे कतकालो में तकिया की तरह ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना होगी। स्थल का चयन किया जा चुका है और यहां काम भी शुरू होने की स्थिति में है। घुनघुट्टा जलाशय से कतकालो ट्रीटमेंट प्लांट स्थल तक करीब चार किलोमीटर पाइप लाइन लगाने का काम भी जल्द शुरू हो जाएगा। कंपनी के तकनीकी अधिकारियों का दल भी सोमवार को अंबिकापुर पहुंचा और कार्य स्थल पर पहुंच जायजा लिया है।

महामाया पहाड़ में बनेगी आदर्श पानी टंकी

कतकालो के फिल्टर प्लांट से नगर के महामाया पहाड़ से लगे हिस्से में दस लाख लीटर क्षमता की आदर्श पानी टंकी बनाई जाएगी। जिससे शहर के देवीगंज रोड से राइजिंग पाइप लाइन बिछाकर टंकियों में पानी की सप्लाई होगी। शहर के चार हिस्सों में चार बड़ी पानी टंकियां बनाई जाएगी। एक पानी टंकी महामाया मंदिर के समीप, दूसरी केनाबांध बौरीपारा, तीसरी टंकी गांधीनगर व चौथी पानी टंकी मनेन्द्रगढ़ माखर बिहार के समीप बनाई जाएगी। इन टंकियों से शहर में पेयजल आपूर्ति होगी।

चार दशक में 32 एमएलडी पानी की दरकार

आगामी 40 वर्ष के लिए मिशन अमृत के तहत पेयजल की यह बड़ी योजना शुरू होने जा रही है। आगामी 40 वर्ष तक शहर में 32 एमएलडी अर्थात 325.50 लाख लीटर पानी की आवश्यकता पड़ेगी। घुनघुट्टा से नई योजना के तहत एक वर्ष में 6.57 एमएलडी पानी शहर में लाया जाएगा। प्रतिदिन 150 लाख लीटर पानी इस योजना के स्थापना के बाद शहर को मिलने लगेगा। योजना के तहत महामाया पहाड़ के समीप आदर्श पानी टंकी बनेगी। जहां से योजना के तहत ही अलग-अलग दिशा में निर्मित चार बड़ी पानी टंकियों जो 56 लाख लीटर क्षमता वाली होगी, इससे पेयजल आपूर्ति की जाएगी। शहर के अन्य पुरानी पानी टंकियों में भी महामाया पहाड़ के समीप बनने वाली आदर्श पानी टंकी से सप्लाई की जाएगी। थाने के समीप स्थित वर्तमान आदर्श पानी टंकी को डिस्मेंटल कर दिया जाएगा।

छोटी-बड़ी 224 किमी बिछेगी पाइप लाइन

एक अरब से अधिक की बड़ी योजना के तहत घुनघुट्टा जलाशय से फिल्टर प्लांट स्थल कतकालो, कतकालो से कंठी, खाला, मानिकप्रकाशपुर, कांतिप्रकाशपुर होते हुए श्रीगढ़, नवागढ़ से महामाया पहाड़ के बाद महामाया रोड, देवीगंज रोड, मनेन्द्रगढ़ रोड, बनारस रोड, बिलासपुर रोड, नमनाकला रिंग रोड सहित विभिन्न इलाकों में मुख्य पाइप लाइन के साथ छोटी बड़ी करीब 224 किलोमीटर क्षेत्र में पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसमें ढाई वर्ष का समय लगेगा, किन्तु कंपनी ने छह माह पूर्व ही काम पूरा करने का दावा किया है।

मेयर व कमिश्नर से मिले कंपनी के अधिकारी

तेजस कंपनी के तकनीकी अधिकारियों का दल सोमवार को मेयर डॉ. अजय तिर्की से मिलने निगम दफ्तर पहुंचा। कंपनी के अधिकारियों ने पूरी कार्ययोजना पर चर्चा की। कंपनी के अधिकारियों ने कहा है कि योजना पूरे गुणवत्ता के साथ शुरू की जा रही है और निर्धारित समय में शहर को हम यह सौगात देकर जाएंगे। मेयर से चर्चा के बाद कंपनी के तकनीकी अधिकारियों की टीम कमिश्नर सूर्यकिरण तिवारी से भी मुलाकात की और काम शुरू करने संबंधित चर्चा की। मेयर डॉ. अजय तिर्की ने बताया कि यह बड़ी योजना पक्ष-विपक्ष सभी के सहयोग से मूर्त रूप ले चुकी है। पितृपक्ष के बाद इस कार्य का विधिवत शुभारंभ कराया जाएगा, जिसमें नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव आदि शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed