*डिग्री गर्ल्स कॉलेज और प्योर व दोस्त के द्वारा विशेष संरक्षित जनजाति के उत्थान पर *राज्य स्तरीय सेमिनार* का आयोजन किया गया*

0
Spread the love

*डिग्री गर्ल्स कॉलेज और प्योर व दोस्त के द्वारा विशेष संरक्षित जनजाति के उत्थान पर *राज्य स्तरीय सेमिनार* का आयोजन किया गया*

 

 

 

आज डिग्री गर्ल्स कॉलेज और सामाजिक संस्था दोस्त और प्योर के संयुक्त तत्वावधान में *विशेष संरक्षित जनजाति के उत्थान पर समाज की भूमिका* के विषय पर राज्य स्तरीय सेमिनार का आयोजन निजी चिकित्सालय के हाल पर आयोजित किया गया .
डिग्री गर्ल्स कॉलेज के समाज शास्त्र विभाग एवं गृह विज्ञान विभाग ने इस आयोजन पर विशेष भूमिका निभाई. समाजशास्त्र विभाग के प्रोफ़ेसर डॉ. मनीषा महापत्रा ने कहा कि विशेष संरक्षित जनजाति के अध्ययन में उनकी भौगोलिक स्थिति पर आधारित अधोसंरचना, संस्कृति, आचार-व्यवहार, शिक्षा, स्वास्थ्य , जागरूकता का विशेष महत्व है . गृह विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. रश्मि मिंज ने उनके कुपोषण से सुधार के लिए किये जा रहे विशेष अभियान के बारे में बताया. रविशंकर विश्वविद्यालय के विधी विभाग के प्रोफ़ेसर डॉ. रेनुधर रौतिया ने कहा कि संविधान ने अवसरों की समानता और गरिमा पूर्वक जीने की व्यवस्था के लिये क़ानून के अनुपालन की ज़रूरत को बताया. प्रयोग समाज सेवी संस्था के सीताराम सोनवानी ने सामाजिक आर्थिक विषमता के बढ़ते दुष्परिणामों के बारे में बताया कि इससे उबरने के हर संभव प्रयास की ज़रूरत है.
अर्थशास्त्री प्रोफ़ेसर विनोद जोशी ने कहा कि वन उत्पाद के सही मूल्य मिलने और सही विपणन से जनजातियों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है. भाषा विज्ञान के अध्येता रविशंकर विश्वविद्यालय के शंकरलाल कुंजाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के जनजातियों की बोली और भाषा पर विषद अध्ययन और संरक्षण की ज़रूरत है. हम सभी नागरिकों भारत के मूल निवासी हैं और इस विषय पर भेद करने की ज़रूरत नहीं हैं . दोस्त के संस्थापक डॉ सत्यजीत साहू ने कहा कि युवाओं की जागरूकता और इच्छा शक्ति से समाज में परिवर्तन आता है और यह सेमिनार इस उद्देश्य को समर्पित है . इस सेमिनार में दो व्यवहारिक प्रशिक्षण सत्र का आयोजन भी किया गया था जिसमें भूमि अधिकार सत्र को एकता परिषद के श्री प्रशांत शर्मा ने और मधुमेह आहार सत्र को आहार विशेषज्ञ सा़क्षी सिंह ने प्रशिक्षित किया . कार्यक्रम का संचालन स्वाती देवांगन , सुनील शर्मा, और एडवोकेट संतोष ठाकुर ने किया . आभार प्रदर्शन डॉ संगीता कौशिक ने किया . सेमिनार में सुरज दुबे, रशमित कौर सलुजा, प्रमिला नागवंशी, रेखा सोनी , मंजु ठाकुर, डॉ. सत्येंद्र ठाकुर , विनय सिंह , कमलेश चंद, पुजा सोनी , जिज्ञासा साहु , अनन्या चटर्जी , निखिलेश और नव्या ने सक्रिय भागीदारी दी . सेमिनार में बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं और युवाओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed