धनतेरस पर 400 रु सस्ता सोना, रिटेल बाजार में बरसेंगे 50 हजार करोड़ रुपए

Spread the love

भोपाल/नई दिल्ली

धनतेरस पर सोने-चांदी का सामान खरीदने का मन बना रहे हैं तो बेहद शुभ दिन है। सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। गुडरिटर्न्स वेबसाइट के अनुसार, शुक्रवार को शुरूआती कारोबार में 24 कैरेट सोने की कीमत में 440 रुपए की टूट हुई। इसके बाद, 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 60,760 रुपए हो गयी। वहीं, 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत में भी 400 रुपए की गिरावट आई जिसके बाद ये 55,700 रुपए पर आज बिकेगा। वहीं, चांदी की कीमत में भी बड़ी टूट हुई है। चांदी की कीमत में 300 रुपए की गिरावट आई है। इसके बाद, एक किलोग्राम चांदी की कीमत 73,200 रुपए हो गयी है।

इधर, धनतरेस के मौके पर देशभर में 50,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है। कन्फेडरेशन आॅफ आॅल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की धनतेरस के मौके पर देश भर में करीब 50 हजार करोड़ रुपए के रिटेल व्यापार का अनुमान है। उन्होंने बताया कि इस दिवाली पर वोकल फॉर लोकल का अच्छा खासा बाजारों में दिख रहा है। उपभोक्ता मेड इन इंडिया सामानों की खरीदारी को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। दिवाली से जुड़े चीनी सामानों की बिक्री अब न होने से चीन को लगभग 1 लाख करोड़ रुपए के व्यापार की चपत लगने का अनुमान है।

दमक रहा पीतल बाजार
धनतरेस पर भगवान धन्वंतरि की पूजा की जायेगी। जिनका प्रिय धातु पीतल माना जाता है। इसीलिये धनतेरस को पीतल के बर्तन खरीदने को भी शुभ माना गया है और इसीलिए धनतेरस के दिन बर्तनों एवं खाना बनाने वाले सामानों की बिक्री बड़े पैमाने पर होती है।

You may have missed