*कार्डिनल वारियर्स प्राइवेट मिलिट्री में छात्र , छात्राएं एडवेंचर कैम्प, हॉर्स राइडिंग में ले रहे है बढ़ चढ़कर हिस्सा, स्कूल का उद्देश्य छात्रों में देशभक्ति अनुशासन व राष्ट्रप्रेम *

0
Spread the love

*कार्डिनल वारियर्स प्राइवेट मिलिट्री में  छात्र , छात्राएं   एडवेंचर कैम्प, हॉर्स राइडिंग में ले रहे है बढ़ चढ़कर हिस्सा, स्कूल का उद्देश्य छात्रों में देशभक्ति अनुशासन व राष्ट्रप्रेम *

 

 

 

 

:- कार्डिनल वारियर्स प्राइवेट मिलिट्री  स्कूल एक गैर अनुदानित सीबीएसई  से मान्यता प्राप्त  स्कूल है जिसका उपदेश्य  नया सैनिक स्कूल पॉलिसी के तहत सैनिक स्कूल सोसाइटी से मान्यता प्राप्त लेना

सैनिक स्कूल सोसाइटी की द्वारा  एक इंपेक्सन हो चुका है। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ,प्रिंसिपल अम्बिकापुर सैनिक स्कूल और नवोदय माना द्वारा किया गया था परंतु मान्यता अभी तक प्राप्त नही हुआ है।

 

 

देश का प्राइवेट मिलिट्री स्कूल 1935 में सेंट्रल हिन्दू मिलिट्री एजुकेशन सोसाइटी द्वारा देश के स्वतंत्रता के पूर्व सेना में भारतीय मूल के अधिकारी भेजने के उद्देश्य से किया गया था चुकी उस समय सेना में गोरे अधिकारि भारतीय जवान को कामण्ड करते थे।

आज महाराष्ट्र के हर जिले में राज्य सरकार से अनुदान प्राप्त प्राइवेट स्कूल है और कार्डिनल वारियर्स और अमिटी मिलिट्री कॉलेज जो मानेसर गुड़गांव में है गैर अनुदान प्राप्त स्कूल है।

 

न्यू सैनिक स्कूल पॉलिसी के लिए शुरुवाती सर्वे हमारे पूर्व स्कूल में कर्नल सुखबीर सिंह द्वारा किया गया था जिसकी रिपोर्ट लेफ्टिनेंट जनरल विनोद जी खण्डारे पीवीएसएम एसएम डीजी डिफेंस इंटेलीजेंस ऐजेंसी को दिया गया और जिसे श्रीमती निर्मला सीतारमन द्वारा बजट सत्र में प्रस्तुत किया गया एवं केबिनेट के द्वारा पास किया डिफेंस इंटेलिजेंस ऐजेंसी का स्मृति चिन्ह हमारे स्कूल में आज भी है।

 

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज देहरादून की तरह 1961 में सैनिक स्कूल का गठन किया गया और हर राज्य में सैनिक स्कूल खोले गए । आज 100 न्यू सैनिक स्कूल पॉलिसी के तहत प्राइवेट एनजीओ द्वारा स्कूल को सैनिक सोसायटी से संबद्धता प्रदान की जा रही है। और इसके भविष्य में 1000 सैनिक स्कूल करने का प्लान है। इन स्कूल का उपदेश्य छात्रों में देश भक्ति , अनुशासन  एवं राष्ट्र प्रेम की भावना के साथ सैन्य अकेडमी एनडीए के छात्रों को तैयार करना होता है। हमारे यह इसी उपदेश्य के साथ कैडेट को सैनिक स्कूल रूटीन जिसने शारीरिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास कर upsc द्वारा संचालित एनडीए की परीक्षा एवं सर्विस सलेक्सन बोर्ड इंटरव्यू की तैयारी करने है।

 

कैडेट के सर्वागीण विकास के भिन्न एक्टिविटी कराया जाता है। साहस के द्वारा एडवेंचर कैंप एवं हॉर्स राइडिंग पब्लिक स्पीकिंग के लिए वाद विवाद एवं लेक्चर ND A , IIT,NEET के लिए एक्स्ट्रा क्लास स्टैमिना के लिए PT एवं अनुशासन के लिए ड्रिल के द्वारा ट्रेनिंग प्रदान किया जाता है।

 

उच्च कक्षा के शिक्षक एवं कैटेड को हास्टल सुविधा भी प्रदान की जाती है।

स्कूल के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मेजर प्रवीण सिंह बेस्ट कमीशन्ड इन आर्टिलरी रहे है।  और गोंदिया के प्राइवेट मिलिट्री स्कूल के 9 साल कमाण्डेन्ट रहने का अनुभव रखते है।

मेजर प्रवीण सिंह ( सेनानिवृत ) 2 साल विशेष पुलिस प्रशिक्षण केंद्र बोरगांव के भी कमाण्डेन्ट राह चुके है। और छत्तीसगढ़ के छात्रों को ट्रेन करके आम्र्ड फोर्सेज में चयन के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed