*देवभोग के प्रसिद्ध साप्ताहिक बाजार का बदलेगा कायाकल्प* *नेशनल हाईवे बनने से पूर्व प्रशासन ने साप्ताहिक बाजार को विस्थापन करने की तैयारी,,,, पर अब तक जगह का चयन नहीं* *दावा – 4 माह के भीतर सड़क निर्माण पूरा कर देंगे*

0
Spread the love

*देवभोग के प्रसिद्ध साप्ताहिक बाजार का बदलेगा कायाकल्प*

 

 

*नेशनल हाईवे बनने से पूर्व प्रशासन ने साप्ताहिक बाजार को विस्थापन करने की तैयारी,,,, पर अब तक जगह का चयन नहीं*

 

 

 

 

*दावा – 4 माह के भीतर सड़क निर्माण पूरा कर देंगे*

 

 

 

*रिपोर्ट:- नागेश्वर मोरे*

 

 

 

*गरियाबंद -* नेशनल हाइवे  सड़क पुरा होने में लगेंगे और 4 माह तब तक सड़क पर लगता रहेगा साप्ताहिक बाजार और होता रहेगा जाम।बाजार के लिए प्रशासन ने अब तक स्थल चयन नही किया। विभाग का दावा है कि वह आगामी 4 माह के भीतर काम पूर्ण कर लेंगे।

 

क्षेत्र का सबसे पुराना साप्ताहिक बाजार देवभोग का है, लेकिन बाजार स्थल में बढ़ते अतिक्रमण के कारण साप्ताहिक बाजार पिछले दो दशक से सड़क पर आ गया है।नेशनल हाइवे 130 सी पर बाजार का दो तिहाई हिस्सा पसरा लगाकर बैठता है। ऐसे में साप्ताहिक बाजार के दिन लोगों को दिनभर आवाजाही में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है भीड़ एवं वाहनों के कारण यातायात बाधित भी रहता है, हाइवे पर बड़ी वाहन गुजरी तो जाम घंटे भर के लिए भी लग जाता है। इसी बाजार से होकर स्कूली बच्चे भी गुजरते हैं जिसकी वजह से दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। लेकिन कहा जा रहा है कि नेशनल हाइवे द्वारा निर्माणाधीन सड़क के बन जाने से बाजार लगना बंद हो जाएगा।जनपद सीईओ प्रतिक प्रधान ने कहा कि साप्ताहिक बाजार व बस स्टेंड को नेशनल हाइवे पूर्ण होने से पहले ही विस्थापन किया जाना है तथा स्थल चयन के लिए ग्राम पंचायत देवभोग को कहा गया है।

 

27 में से 17 किमी का कार्य पूरा, मार्च तक करेंगे हेंडओवर- 2015 में नेशनल हाइवे 130 सी की मंजूरी मिलने के बाद 2021 में केंद्र ने हाइवे निर्माण की मंजूरी दी।180 किमी लंबी हाइवे में अभ्यारण्य इलाके के लगभग 50 किमी को छोड़ सड़क निर्माण को 3 भागो में बांट कर टेंडर जारी किया गया है। देवभोग ओडिसा सीमा से मदांगमुड़ा तक 27.60 किमी के निर्माण के लिए 69.91 करोड़ की मंजूरी दिया गया।निर्माण का ठेका ओडिसा के ब्रिल्येंट इंफ्रा स्ट्रक्चर को मिला है।फरवरी 2022 से कंपनी ने कार्य की शुरुवात किया, दो साल में बारिश के 6 माह को छोड़  कम्पनी ने 18 माह में 17 किमी सड़क के अलावा मंजूर 33 छोटे पूल में से 30 व 3 बड़े पूल में से 2 को पूर्ण कर लिया है । बचे 10 किमी सड़क में से आधे पर अर्थ वर्क व गोहरापदर नाले पर बड़ा पूल का काम 80 फीसदी पूरा कर लिया है। विभाग के सब इंजीनियर नेपाल कंवर ने कहा की कार्य के दरम्यान पाइप लाइन शिफ्टिंग और पेड़ कटाई में विलंब होने के कारण कार्य विलंब हुआ, हालाकि पीएचई व फॉरेस्ट विभाग ने समय पर मदद देना शुरू कर दिया। जायज़ तकनीकी कारणों के चलते अतिरिक्त समय दिया गया। मार्च 2024 के पहले सड़क कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

 

24 घंटे जारी है कार्य- ठेका  कम्पनी सड़क पुरा करने में दिन रात जुटी हुई है। अत्याधुनिक मशीन व 100 से ज्यादा कर्मियो के साथ सड़क निर्माण कार्य द्रुत गति से जारी है। निर्माण के दरम्यान सड़को पर उठ रहे धूल गुबार को दबाने कंपनी ने सड़को में टैंकर से पानी का छिड़काव कर रहा है। गुणवत्ता पर नजर रखने नेशनल हाइवे के अफसर लगातार काम की निगरानी कर रहे है।गड़बड़ी पर विभाग ने काम को कई जगहों पर दोबारा भी करवाया।नेशनल अथरटी के मानक पर सड़क खरा उतर सके इसके लिए विभाग समय समय पर नोटिस भी जारी कर आवश्यक निर्देश दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed