हमास का नया ऑफर … 5 दिन का युद्धविराम अगर करे इजरायल तो हम छोड़ देंगे 70 बंधक

Spread the love

तेल अवीव

फिलिस्तीनी समूह हमास की सशस्त्र शाखा ने कहा कि ग्रुप पांच दिन के संघर्ष विराम के बदले में गाजा में रखे गए 70 बंधकों (महिलाओं और बच्चों) को रिहा करने के लिए तैयार है. ग्रुप ने यह भी जानकारी दी कि यह बात उसने कतरी मध्यस्थों को बता दी है.

रॉयटर्स के मुताबिक हमास की सशस्त्र शाखा अलकासम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने कहा, 'संघर्षविराम में पूर्ण युद्धविराम और गाजा पट्टी में हर जगह सहायता और मानवीय राहत की अनुमति शामिल होनी चाहिए.' ग्रुप के टेलीग्राम चैनल पर एक रिकॉर्डेड ऑडियो में यह कहा गया.

गाजा के अस्पतालों में खस्ता हालात
इजरायल के लगातार जारी हमलों के बीच गाजा के दो सबसे बड़े अस्पतालों के अंदर स्थिति बिगड़ती जा रही है. सीएनएन के मुताबिक फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि ईंधन और बिजली की कमी के कारण अल-शिफ़ा अस्पताल और अल-कुद्स अस्पताल दोनों में अब काम नहीं हो पा रहा है.

इजरायल ने अस्पतालों के आसपास कार्रवाई को बताया सही
संयुक्त राष्ट्र और अन्य की आलोचना के बावजूद, इजरायल ने जोर देकर कहा है कि अस्पताल के आसपास सैन्य कार्रवाई करना उचित है. इजरायली सेना का आरोप है कि हमास अस्पतालों को इस्तेमाल ठिकानों के रूप में उपयोग करता है और उनके नीचे सुरंगों में हथियार छिपाता है, हालांकि हमास ने इन आरोपों से इनकार किया है.

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया था. हमले में 1200 इजरायली मारे गए थे जिनमें अधिकतर सिविलियन थे और करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था. इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया और हमास के नियंत्रण वाले गाजा पट्टी पर हमला शुरू कर दिया. सीएनएन के मुताबिक इजरायली हमले की वजह से गाजा में अब तक करीब 11,180 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि सैनिकों को ऐसे संकेत मिले हैं जो बताते हैं कि हमास ने बंधकों को अल-रंतीसी अस्पताल के बेसमेंट में रखा है. हगारी ने कहा कि एक फुटेज में अस्पताल के बेसमेंट में रखी एक कुर्सी के पास बच्चे का मिल्क बॉटल और रस्सी के फुटेज दिखे हैं. दूसरी ओर इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को दावा किया कि हमास ने गाजा पट्टी पर नियंत्रण खो दिया है. उन्होंने इजरायली टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित एक वीडियो संदेश में कहा कि हमास के लड़ाके दक्षिण की ओर भाग रहे हैं और गाजावासी हमास के ठिकानों को लूट रहे हैं. 

'यह कोई ऑपरेशन नहीं, युद्ध है, जो हमास के अंत तक जारी रहेगा'

वहीं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध में शामिल इजरायली सैनिकों से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया. पीएम नेतन्याहू ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा, 'यह कोई ऑपरेशन नहीं, बल्कि युद्ध है, जो हमास के अंत तक जारी रहेगा. यह दिखावा नहीं, बल्कि दिल और दिमाग से लिया गया फैसला है. अगर हम इन्हें खत्म नहीं करेंगे तो ये वापस आ जाएंगे.' हमास नियंत्रित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायली हमलों में अब तक 11,240 मौतें हो चुकी हैं, जिनमें 4,630 बच्चे शामिल हैं. बता दें​ कि गत 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर उसके 1400 से अधिक नागरिकों को मार डाला था.

 

You may have missed