IND vs NZ सेमी फाइनल मैच में लगी 15 ऐतिहासिक रिकॉर्ड की झड़ी

Spread the love

मुंबई

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने विश्व कप में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार (15 नवंबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खतरनाक गेंदबाजी करते हुए सात विकेट लिए। शमी ने इस दौरान विश्व कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। वह टूर्नामेंट के इतिहास में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा शमी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, आशीष नेहरा, जहीर खान और स्टुअर्ट बिन्नी का रिकॉर्ड भी तोड़ा

सेमीफाइनल में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में चार विकेट पर 397 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शुरुआती ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए। उन्होंने छठे और आठवें ओवर क्रमश: डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र को आउट किया। इसके बाद केन विलियम्सन और टॉम लाथम को 33वें ओवर में पवेलियन भेज दिया। उन्होंने विलियम्सन को विश्व कप में अपना 50वां शिकार बनाया। शमी ने फिर डेरिल मिचेल, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन को आउट किया। भारत ने न्यूजीलैंड को 48.5 ओवर में 327 रन पर समेट दिया और मैच को 70 रन अपने नाम कर लिया।

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

खिलाड़ी देश विकेट
ग्लेन मैक्ग्रा ऑस्ट्रेलिया 71
मुथैया मुरलीधरन श्रीलंका 68
मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया 59
लसिथ मलिंगा श्रीलंका 56
वसीम अकरम पाकिस्तान 55
मोहम्मद शमी भारत 54
ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड 53

शमी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

मोहम्मद शमी वनडे में भारत के लिए सात विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के मामले में स्टुअर्ट बिन्नी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बिन्नी ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में चार रन देकर छह विकेट लिए थे। शमी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने। उन्होंने आशीष नेहरा को पीछे छोड़ा। नेहरा ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में 23 रन देकर छह विकेट झटके थे।

भारत के लिए वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी

गेंदबाज खिलाफ साल प्रदर्शन
मोहम्मद शमी न्यूजीलैंड 2023 7/57
स्टुअर्ट बिन्नी बांग्लादेश 2014 6/4
अनिल कुंबले वेस्टइंडीज 1993 6/12
जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड 2022 6/19
मोहम्मद सिराज श्रीलंका 2023 6/21

 

शमी ने रचा इतिहास
शमी ने इस विश्व कप में तीसरी बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं। वह एक विश्व कप में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। शमी ने टूर्नामेंट के इतिहास में चौथी बार पांच या उससे अधिक विकेट झटके हैं। शमी ने चार बार ऐसा किया। इस मामले में उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा। स्टार्क ने तीन बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं।

स्टार्क को छोड़ा पीछे
मोहम्मद शमी ने विश्व कप में 795 गेंद फेंक कर 50 विकेट हासिल किए। वह सबसे कम गेंदों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्टार्क ने 941 गेंद में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने इसके लिए 1187, ग्लेन मैक्ग्रा ने 1540 और ट्रेंट बोल्ट ने 1543 गेंद किए थे।

इस मामले में भी स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा
मोहम्मद शमी ने 17 पारियों में ही 50 विकेट झटक लिए। सबसे कम पारियों में 50 विश्व कप विकेट लेने वाले गेंदबाज के मामले में भी वह पहले स्थान पर आ गए। इस मामले में भी उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया। स्टार्क ने 19 पारियों में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने 25, ट्रेंट बोल्ट ने 28 और ग्लेन मैक्ग्रा 30 पारियों में 50 विकेट पूरे किए थे।

 

 

स्टार्क के रिकॉर्ड से चार कदम दूर

मोहम्मद शमी के इस विश्व कप में 23 विकेट हो गए हैं। वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने से अब सिर्फ चार कदम दूर हैं। अगर फाइनल में शमी चार विकेट हासिलर कर लेते हैं तो मिचेल स्टार्क की बराबरी कर लेंगे और पांच विकेट लेते हैं तो उनसे आगे निकल जाएंगे। स्टार्क ने 2019 विश्व कप में 27 विकेट लिए थे। 

एक टीम के खिलाफ एक विश्व कप में चार से ज्यादा विकेट
मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी बार इस विश्व कप में चार विकेट से ज्यादा लिए हैं। उन्होंने धर्मशाला में लीग राउंड के दौरान पांच विकेट लिए थे। वह एक टीम के खिलाफ एक विश्व कप में दो बार चार या उससे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। मिचेल स्टार्क ने 2015 विश्व कप में ऐसा किया था। संयोग से उन्होंने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी।

 
विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup)  में 674 रन पूरा करते ही विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले तेंदुलकर ने साल 2003 के विश्व कप में 673 रन बनाए थे जो विश्व कीर्तिमान था लेकिन अब यह वर्ल्ड रिकॉर्ड विराट के नाम हो गया है. इस लिस्ट तीसरे नंबर पर मैथ्यू हेडन हैं जिन्होंने 2007 विश्व कप में 659 रन जुटाए थे वहीं रोहित शर्मा 648 रन के साथ चौथे नंबर पर हैं. रोहित ने यह कारनामा 2019 में किया था. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने 2019 विश्व कप में 647 रन बनाए थे. इसके साथ रोहित विश्व कप के एक एडिशन में 600 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं.
 

इस मामले में सचिन और शाकिब को पीछे छोड़ा
विराट कोहली किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक 50 प्लस स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने मौजूदा विश्व कप में 8वीं बार 50 प्लस स्कोर किया. इससे पहले सचिन तेंदुलकर और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने एक समान 7-7 बार 50 प्लस स्कोर किया था.

रोहित और गिल ने दिलाई धमाकेदार शुरुआत
इससे पहले रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए महज 50 गेंद में 71 रन की साझेदारी की जिसमें भारतीय कप्तान का योगदान 29 गेंद में 47 रन का रहा. वह टिम साउदी गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में केन विलियम्सन को कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी बेखौफ पारी में चार छक्के और इतने ही चौके लगाए. गिल ने 13वें ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर टीम के रनों का शतक पूरा किया. उन्होंने अगले ओवर में रचिन रविंद्र के खिलाफ एक रन दौड़कर 41 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने 59 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया.

 

You may have missed