इस बार Diwali से पहले आज बहुत ही शुभ, 400 साल तक ऐसा महूर्त नहीं आएगा

Spread the love

नई दिल्ली
इस साल दिवाली 12 नवंबर को देशभर में मनाई जाएगी। दिवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग विभिन्न उपाय करते हैं। लेकिन इस बार दिवाली से पहले ही दो दिन ऐसा शुभ योग बन रहा है, जो बहुत ही शुभ माना जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि ऐसा शुभ मुहूर्त अब 400 साल तक नहीं आएगा। इसलिए दो दिन शनिवार और रविवार बहुत खास हैं। कल शनिवार को पुष्य नक्षत्र लग रहा है, जो सुबह 8 बजे से पहले शुरू होगा और अगले दिन 5 नवंबर को सुबह 10.29 तक रहेगा।

शनिवार को शनि पुष्य नक्षत्रयोग और रविवार के दिन रवि पुष्य नक्षत्र रहेगा। बिजनेस में निवेश करना है और कोई बड़ी खरीददारी करनी है, तो यह दो दिन आपके लिए बहत अच्छे हैं। सिर्फ शनि पुष्य योग ही नहीं, आठ महायोग जैसे, हर्ष, सरला, शंख, लक्ष्मी, शश, संध्या मित्रा, गजकेसरी और शुभ योग, त्रिपुष्कर योग और रवियोग  बन रहे हैं। रविवार, 5 नवंबर को रवि पुष्य नक्षत्र के साथ सर्वार्थ सिद्धि, शुक्ल, शुभ, वशी, सरला, श्रीवत्स, अमला और गजकेसरी योग बन रहे हैं। ज्योतिषशास्त्र में पुष्य नक्षत्र को बहुत ही शुभ माना गया है। वार एवं पुष्य नक्षत्र के संयोग से पुष्य जैसे शुभ योग का निर्माण होता है।

इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय किए जाते हैं। श्रीसूक्तम का पाठ करना भी शुभफलदायी है। सुबह शाम मां लक्ष्मी के नाम का दीपक जलाएं और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए श्रीसूक्तम का पाठ करें। शनिवार और रविवार को पुष्य नक्षत्र सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। शनिवार को सुबह से दोपहर तक खरीदारी करना विशेष कल्याणकारी है।डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

You may have missed