रिलायंस Semiconductor बनाने के मूड में, अंबानी की विदेशी कंपनियों से हो रही बात

Spread the love

मुंबई

अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग में एंट्री की तैयारी कर ली है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक रिलायंस इस सेक्टर में एंट्री के लिए संभावनाएं तलाशना रहा है। इसके लिए विदेशी चिप निर्माताओं के साथ बातचीत हो रही है। हालांकि किस कंपनी से बात हो रही है, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है।

यह संभावना हकीकत में बदल जाने पर केंद्र सरकार की ओर से सेमीकंडक्टर आयात कम करने की मुहिम को बल मिलेगा। हालांकि, इस खबर पर ना तो रिलायंस की ओर से कुछ कहा गया है और ना ही भारत के आईटी मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय से कोई प्रतिक्रिया आई है। बता दें कि भारत और ग्लोबली सेमीकंडक्टर्स की मांग बढ़ रही है। भारत सरकार ने अनुमान लगाया है कि घरेलू चिप बाजार 2028 तक 80 बिलियन डॉलर का हो जाएगा, जबकि वर्तमान में यह 23 बिलियन डॉलर का है।

वेदांता ने भी की थी कोशिश: बता दें कि वेदांता ने सेमीकंडक्टर यानी चिप फैक्ट्री लगाने के लिए ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) के साथ डील की थी लेकिन इसमें अड़ंगा लग गया। यह साथ कुछ ही महीनों में टूट गया। हालांकि, अब फॉक्सकॉन भारत में सेमीकंडक्टर फैक्ट्री लगाने के लिए STMicroelectronics NV के साथ बातचीत कर रही है।

 

 

You may have missed