झारखंड में फिर मानसून सक्रिय हुआ, अगले 24 घंटे बारिश के आसार; इन इलाकों में अलर्ट

Spread the love

रांची  

झारखंड में फिर मानसून सक्रिय हो गया है और राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों तक राज्य के सभी हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। लेकिन छह सितंबर से तीन दिनों तक बारिश में थोड़ी कमी आ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटों में अच्छी बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश धनबाद के मैथन में 80.0 मिमी बारिश हुई, जबकि अन्य जिलों में भी सामान्य से अच्छी बारिश हुई। इससे खेतों में सूख रही फसलों को राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून टर्फ इस दौरान गोरखपुर, पटना, हजारीबाग, बांकुरा, दीघा होते हुए खाड़ी तक कायम है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में साईक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है। यह खाड़ी के उत्तर और पश्चिमी क्षेत्र पर मध्य खाड़ी तक कायम है। इससे अगले 24 घंटों के दौरान निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे राज्य में मानसून की गतिविधि सक्रिय रह सकती है।

राज्य में पिछले दस दिनों से कमजोर चल रहे मानसून में कुछ सुधार आया है। राज्य में बारिश में कमी 37 फीसदी है। एक जून से अब तक राज्य में 524.2 मिमी बारिश हुई है। यह सामान्य वर्षापात 831.8 मिमी से 37 फीसदी कम है। रांची में एक जून से चार सितंबर तक 848.2 मिमी बारिश होती है, जबकि इस अवधि में अब तक केवल 505.2 मिमी बारिश हुई। यह सामान्य से 40 फीसदी कम है।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के हर हिस्से में बारिश हुई। अगले 24 घंटे के दौरान भी झारखंड के सभी स्थानों पर बारिश के आसार हैं।

You may have missed