*गोहरापदर व देवभोग में महिलाओं ने की कमरछठ की पूजा,सरगी पूजन कर की संतान के दीर्घायु की कामना*

0
Spread the love

*गोहरापदर व देवभोग में महिलाओं ने की कमरछठ की पूजा,सरगी पूजन कर की संतान के दीर्घायु की कामना*

 

 

*रिपोर्ट:-नागेश्वर मोरे जिला संवाददाता गरियाबंद*

 

 

*गोहरापदर/देवभोग:-*   गोहरापदर एवं देवभोग में जगह-जगह परिवार की सुख समृद्धि एवं संतान की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने सगरी की पूजा कर हल षष्ठी पर्व मनाया।

एक ओर जहां गोहरपदर के भाजपा मंडल अध्यक्ष गुरु नारायण तिवारी के निवास पर ग्राम की समस्त महिलाएँ एकत्र हुई और फिर षष्ठी माता की पूजा अर्चना की तो वहीं देवभोग में भी कई स्थानों पर सुख शांति समृद्धि एवं संतान की लंबी उम्र हेतु पूजा अर्चना की गई।

 

हलषष्ठी का पर्व प्रमुख रूप से षष्ठी माता का व्रत है.यह बलराम जी के जन्म उत्सव पर मनाया जाता है। बलराम जी का प्रमुख शस्त्र हल है। इसी से ये हलधर कहलाते हैं और यह व्रत हलषष्ठी है।

 

इस व्रत को विशेषकर विवाहित स्त्रियाँ पुत्र प्राप्ति के लिए व माताएं संतान की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं। बलराम जी का संबंध हल से हैं और कृष्ण जी का सम्बंध गौ पालन से हैं इस व्रत में हल तथा गौ माता का पूजन किया जाता है इसलिए इस दिन न ही उनसे कार्य लिया जाता है इस वजह से हल जोते हुए जगह का कोई भी अन्न व गाय का दूध,दही,घी आदि का उपयोग इस व्रत में वर्जित है।

पूजन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रनिया तिवारी,ममता तिवारी,मधु तिवारी,रानु तिवारी,सत्यवति सिन्हा,कुमुदिनी साहू,संतोषी यादव,सुनीता कश्यप,हिरंदी पांडे,अनिता पांडे,धामन बाई साहू,टिकेश्वरी ठाकुर,तारिणी ठाकुर,गीता नामदेव,त्रिदेवी साहू,रेखा साहू एवं अन्य महिलाएँ उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed