पीएम मोदी की LAC के मुद्दे पर शी जिनपिंग दो टूक

Spread the love

जोहान्सबर्ग
प्रधानमंत्री मोदी ने  दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स नेताओं के शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ संक्षिप्त बातचीत में पीएम मोदी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव का मुद्दा उठाया.

भारत के विदेश सचिव ने पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के समापन पर मीडिया से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया, पीएम मोदी ने ब्रिक्स समिट के इतर राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य नेताओं के साथ बातचीत की. उन्होंने बताया कि शी जिनपिंग के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने एलएसी पर अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं को उठाया.

दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात ऐसे वक्त पर हुई, जब कुछ ही दिन में दिल्ली में G20 समिट होना है. भारत और चीन के बीच मई 2020 में गलवान हिंसक झड़प हुई थी. इसके बाद पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बातचीत थी. इससे पहले दोनों नेता इंडोनेशिया के बाली में G20 समिट के दौरान मिले थे. इस दौरान पीएम मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने पर जोर दिया था.

चीन की आई प्रतिक्रिया

उधर, चीनी विदेश मंत्रालय से जब पूछा गया कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान क्या भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई? इस पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 23 अगस्त 2023 को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की.

दोनों नेताओं ने मौजूदा चीन-भारत संबंधों और साझा हित के अन्य सवालों पर स्पष्ट और गहन विचारों का आदान-प्रदान किया. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस बात पर जोर दिया कि चीन-भारत संबंधों में सुधार दोनों देशों और लोगों के साझा हितों को पूरा करता है, और दुनिया और क्षेत्र की शांति, स्थिरता और विकास के लिए भी जरूरी है. दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों को ध्यान में रखना चाहिए और सीमा मुद्दे को ठीक से संभालना चाहिए ताकि संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्र में शांति की रक्षा की जा सके.

You may have missed