कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य में बेकाबू आग, आपातकाल लागू

Spread the love

-येलोनाइफ शहर को खाली कराया गया, 13 देश कर रहे आग बुझाने में मदद

विक्टोरिया
कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य के जंगलों में भड़की आग बेकाबू हो गयी है। सरकार ने प्रभावित इलाकों में सेना तैनात कर आपातकाल लागू कर दिया है। अब तक ब्रिटिश कोलंबिया राज्य से 35 हजार से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है।

कनाडा के वेंकुवर के पूर्व में 300 किलोमीटर दूर स्थित शहर केलोवना में सबसे पहले आग भड़की थी। इसके बाद अमेरिका के सीमावर्ती इलाकों और अमेरिका के प्रशांत उत्तर पश्चिम इलाकों में भी आग भड़क गई। फिलहाल पूरे ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में 380 जगहों पर आग फैली हुई है। इनमें से 150 जगहों पर आग नियंत्रण से बाहर है। आग से बिगड़े हालात से निपटने के लिए ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत की सरकार ने राज्य में आपातकाल लागू कर दिया है। ब्रिटिश कोलंबिया के येलोनाइफ शहर के नजदीक लगी आग बेकाबू है और सरकार ने एहतियातन पूरे शहर को खाली करा लिया है। शहर के 20 हजार लोग शहर छोड़कर जा चुके हैं और पूरा शहर भूतिया बना हुआ है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने सेना की तैनाती के आदेश दिए हैं। साथ ही सरकार ने लोगों से अपील की है कि वह आग से प्रभावित इलाकों को खाली कर दें ताकि बचाव कार्यों में आसानी हो सके। लोगों को आग से प्रभावित इलाकों की यात्रा करने और आग की तस्वीरें लेने के लिए ड्रोन उड़ाने से भी मना किया है, क्योंकि इससे अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों का काम प्रभावित होता है। करीब 1,40,000 वर्ग किलोमीटर का इलाका अभी तक आग से तबाह हो चुका है। कनाडा सरकार के साथ ही 13 अन्य देश भी इस आग को काबू करने में मदद कर रहे हैं। अभी तक चार अग्निशमन कर्मचारियों की ड्यूटी के दौरान मौत हो चुकी है।

You may have missed