ग्रामीणों ने की थी मांग “तुम्हर भैंसा ला लेग जा साहब, हमन ला डर लागथे” और वनभैंसा ने कर ही दिया ट्रैकर पर हमला – – (जिला ब्यूरो तीव कुमार सोनी एवं रिपोर्टर इतेश सोनी)

0
Spread the love

ग्रामीणों ने की थी मांग “तुम्हर भैंसा ला लेग जा साहब, हमन ला डर लागथे” और वनभैंसा ने कर ही दिया ट्रैकर पर हमला – – (जिला ब्यूरो तीव कुमार सोनी एवं रिपोर्टर इतेश सोनी)

मैनपुर । राजकीय पशु वन भैसा राजा पिछले एक पखवाडे से उंदंती अभ्यारण्य के जंगल को छोड कुल्हाडीघाट के समीप जंगल में विचरण कर रहा है और लगातार किसानों के धान व मक्के के फसल को रौद कर नुकसान पहुचा रहा है । इस प्रकार वन भैसे के आतंक से ग्रामीण भारी आतंकित है जिस कारण ग्रामीणों ने कई बार कुल्हाड़ीघाट के रेंजर से मांग कर चुके है कि “तुम्हर भैसा ला लेग जा साहब हमन ला डर लागथे” । वन भैसे के द्वारा किये जा रहे नुकसान व आतंक की जानकारी ग्रामीणों द्वारा पिछले एक सप्ताह से वन प्रशासन को दिया जा रहा है ।

ज्ञात हो कि राजकीय पशु वन भैसा काफी महत्वपूर्ण है और तेजी से विलुप्त होती इन वन भैसों की निगरानी जहा विभाग द्वारा सेटेलाईट कालर आईडी लगाकर किया जा रहा है वही दुसरी तरफ प्रत्येक वन भैसा के पिछे 2-2 ट्रेकर लगाया गया है जो वन भैसा की पल पल की जानकारी वन अफसरो तक पहुचाते है । कल बुधवार को राजा नामक वन भैसा अपने ट्रेकर पर हमला कर दिया अपने नुकीले सिंग से ट्रेकर के बाया जंघा को चिर डाला और पीठ पर चढ गया ट्रेकर द्वारा जोर जोर से चिल्लाने पर उनके मदद् में पहुचे लोगो को देखकर वन भैसा उन्हे मारने के लिए दौडाया वन भैसा जब जंगल की तरफ चले गया तो वन अमला ने घायल ट्रैकर को बडी मुश्किल से मैनपुर अस्पताल तक पहुचाया जंहा उनका उपचार किया जा रहा है साथ ही गंभीर घायल अवस्था को देखकर जिला अस्पताल रिफर किया ।

मिली जानकारी के अनुसार राजा नामक वन भैसा कुल्हाडीघाट वन परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक 953 बेसराझर कोकडी कछार में इन दिनों विचरण कर रहा है जिसकी पल पल की जानकारी एकत्र. करने वाला वन विभाग का ट्रेकर बालचंद पिता धनुराम कपील उम्र 40 वर्ष ग्राम जिडार निवासी का कल बुधवार को सुबह 9 बजे अचानक वन भैसा राजा से आमना सामना हो गया स्वभाव से काफी गुस्सैल वन भैसा ने अपने सामने ट्रेकर को देखकर सिंग के माध्यम से सीधा उठाकर उसे जमीन पर पटक दिया और उसके पीठ पर चढ गया साथ ही बालंचद द्वारा चिल्लाने पर अन्य साथी उन्हे बचाने पहुचे तो वन भैसा राजा ने उन्हे काफी दुर तक दौडाया

यह घटना बेसराझर से दो किलेामीटर दुर कोकडी कछार के जंगल का है और घायल को वहा से सडक तक लाने में विभाग के अमला को काफी मशक्कत करना पडा कोकडी नदी में भारी बाढ के कारण घायल को कंधो के सहारे उठाकर बढे विशाल नदी को पार कर 2 किलोमीटर घायल को उठाकर पैदल चल बेसराझर लाया गया और वहा से वन विभाग के वाहन के माध्यम से मैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया जंहा वन परिक्षेत्र अधिकारी एल आर पटेल ने घायल को तत्काल उपचार के लिए 5 हजार रूपये दिया साथ ही उपचार कराया गया ।

सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी कोमल बिसेन ने बताया कि वन भैसा के टैªक्किंग करने वन विभाग से दस लोगो की टीम बेसराझर पहुचे थे और टैªक्कर बालचंद को अचानक अपने सामने देखकर राजा वनभैसा सुबह 9 बजे उन पर हमला कर दिया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया घायल को वन अमला द्वारा उठाकर नदी पार करा मैनपुर अस्पताल पहुचाया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed