*नांगलदेही में शिविर लगाकर फ्लोसिस लक्षण वाले 100 से ज्यादा बच्चों को सीएमएचओ ने ओरल हेल्थ कीट का किया वितरण*

0
Spread the love

*नांगलदेही में शिविर लगाकर फ्लोसिस लक्षण वाले 100 से ज्यादा बच्चों को सीएमएचओ ने ओरल हेल्थ कीट का किया वितरण*

 

नागेश्वर मोरे देवभोग

 

देवभोग _सीएमएचओ ने नांगलदेही में शिविर लगाकर फ्लोरोसिस लक्षण वाले 100 से ज्यादा बच्चो को ओरल हेल्थ कीट का वितरण किया।
स्वास्थ्य विभाग ने नांगलदेही में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया,सीएमएचओ गार्गी यदु के नेतृत्व में आयोजित शिविर में नांगलदेही, सुकलीभांठा,धुपकोट के 100 से ज्यादा स्कूली बच्चे जिन्हे डेंटल फ्लोरोसिस है या उसके लक्षण दिख रहे थे उन्हे ओरल हेल्थ कीट का वितरण किया गया। इस कीट में फ्लोराइड मुक्त टूथ पेस्ट,कैलशियम के टेबलेट,माउथवास, मल्टी विटामिन की गोलियां समेत जीवी ब्रश जैसे सामग्री मौजूद थे। आयोजन में बीएमओ प्रकाश साहु,जनपद सदस्य शशिंद्र नेताम के अलावा जिले के चिरायु दल की टीम,स्कूल के टीचर स्टाफ बड़ी संख्या में मौजूद थे।

फ्लोराइड रहित पानी पीने दी गई सलाह_ बच्चो के साथ शिविर में पालक भी मौजूद थे,जिन्हे फ्लोराइड मुक्त पानी के सेवन के अलावा पत्ते दार सब्जी पालक,आंवला,इमली दूध जैसे खाद्य पेय सामग्री को शामिल करने की अपील किया गया।विटामिन सी,कैलशियम,विटामिन डी का स्रोत वाले आहार को लेने की सलाह दी गई।

स्वास्थ्य मंत्री ने लिया संज्ञान,समाधान शुरू_मामले में फ्लोरोसिस के खुलासे जुलाई माह से हो चुका था,लेकिन मामला स्वास्थ्य मंत्री श्याम जायसवाल के संज्ञान में आने के बाद इसे गंभीरता से लिया गया। फ्लोरोसीस के विशेष ट्रेनिंग के लिए जिले के दो डॉक्टर को दिल्ली भेजा गया।मंत्री के निर्देश के बाद डेंटल टीम के डॉक्टर सनी यादव ने प्रभावित इलाके में बच्चो की स्क्रीनिंग शुरू कर दिया।22 गांव में 200 से ज्यादा बच्चो में फ्लोरिसिस के लक्षण मिले।अब इसके समाधान के प्रयास शुरू कर दिया गया है।अन्य प्रभावित गांव में जल्द ही इसी तरह के शिविर लगाकर फ्लोरोसीस के समाधान के प्रयास किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed