*विकास की बात करने वाले जनप्रतिनिधियों को सांनदो ध्रुवा ने दिखाया आईना, ग्रामीणों की मदद से खुद ही समस्या का किया समाधान*

0
Spread the love

*विकास की बात करने वाले जनप्रतिनिधियों को सांनदो ध्रुवा ने दिखाया आईना, ग्रामीणों की मदद से खुद ही  समस्या का किया समाधान*

 

 

*रिपोर्ट:-नागेश्वर मोरे जिला संवाददाता गरियाबंद*

 

 

*देवभोग :-* झाखरपारा पंचायत के अंतर्गत आने वाला आश्रित पारा टांडी पारा में विगत कई वर्षो से ग्रामीण निवासरत हैं,लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत तो यह है, कि आवागमन करने के लिए सड़क बनाने में सबका पसीना छूट रहा हैं। इस सड़क मार्ग से गुजरते हुए स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कीचड़, मिट्टी से लतपथ हों कर प्रतिदिन आना-जाना करते हैं। पारा में निवासरत सभी लोगों ने सड़क मार्ग की स्थिति को ग्राम पंचायत को भी अगवत करवाया गया।

 

फिर भी रास्ता में कुछ भी सुधार करने में पंचायत रुचि नहीं दिखाई,जबकि सरकार  पंचायत को पन्द्रहवां मूल भूत राशि से गांव में जनकल्याण के क्षेत्रों में राशि को खर्च करने  का प्रावधान है। पंचायत के अनदेखी करने पर सभी  टांडी़पारा के ग्रामीणों ने मिलकर एक विचार किया तत्पश्चात स्वयं ही अपने खर्चों से कीचड़ से लतपथ सड़क मार्ग को मुरम व पत्थर डाल कर अपने आने जाने के भौतिक साधन के लिए व्यवस्था किया गया।टाण्डीपारा में लगभग 500 के करीब जनसंख्या मानी जा रही हैं। और इस पारा के बच्चे एक किलो मीटर दूर पर शासकीय प्राथमिक शाला भवन हैं। टाण्डीपारा और स्कूल के बीच के सड़क मार्ग बदहाल स्थिति में है, फिर भी बच्चे और ग्रामीण जन का दिन प्रतिदिन अपने अपने काम काज के लिए इस सड़क से गुजरते हुए आवागमन करने को मजबूर हैं। कभी-कभी ऐसी स्थिति भी निर्मित हो जाती हैं कि गांव में जब किसी व्यक्ति का तबीयत खराब हों जाता हैं तो बहुत कठिनाई से सड़क पार कर इलाज करवाने के लिए जाना पड़ता हैं।

 

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे इस सड़क से गुजरते वक्त पैर कीचड़ में फस जाता हैं,  और स्कूल यूनिफार्म कीचड़  से लतपथ हों कर पढ़ने जाते हैं, जिसकी शिकायत कई बार पंचायत स्तर पर भी मार्ग बनाने हेतु मांग किया गया पर पंचायतों ने इस ओर कुछ भी ध्यान नहीं दिया तत्पश्चात ग्रामीण जनों ने पंचायतों के ऊपर निर्भर न करते हुए स्वयं ही सड़क हीं स्थिति को बदल डाली, खुद ही अपने समस्या को  किसी के सहयोग लिए बिना ही हल कर दिए, इस खुशी में आज टाण्डी़पारा के सभी आम जनता व स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी गांव के अंदर में एक दूसरे से आपस में चर्चित हो रहें हैं। टाण्डीपारा के ग्रामीणों का कहना है कि सड़क के स्थिति के बारे में जनपद पंचायत सीईओ प्रतीक प्रधान को भी अवगत करवाया गया, लेकिन उन्होंने यह कहा कि यह सड़क पीडब्ल्यूडी विभाग ही बना सकती हैं कह कर पल्ला झाड़ दिया।

 

ग्रामीण लोग हताश होकर बैठ गए, लेकिन इस बीच गांव के प्रमुख व्यक्तियों ने पारा वाले को समझाया एवं पारा में निवासरत सानंदो ध्रुवा ग्राम पुजारी ने कहा   कि गांव में लगभग जनसंख्या 500 के करीब हैं, पंचायत व शासन -प्रशासन सड़क मार्ग को सुधार करने में सहायता नहीं कर रही हैं, क्यों ना हम सभी ग्रामीण जनों को एकता होकर स्वेच्छा से सभी चंदा एकत्र करके मुरम व पत्थर डाल कर सड़क की स्थिति को बदला जा सकता हैं और सभी ने इस विचार का समर्थन करते हुए अपने पारा के सभी लोगों को बैठक बुलाकर सड़क के विषय पर विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए, सभी ने अधिक संख्या में उपस्थित हो कर पूर्ण सहमत हुए, और सुबह प्रातः काल से कच्ची मिट्टी सड़क में लोगों ने काम करने जुट गए, श्याम लाल यदु और रिखी राम यदु ने अपने ट्रेक्टर में मुरम और पत्थर लाने में मदद की इस तरह सभी ने अपने अपने हाथ आगे बढ़ा कर  बदहालात कीचड़ से लतपथ हों कर गुजरने वाली सड़क को मरम्मत कर आवागमन हेतु दुरुस्त कर सड़क मार्ग का स्थिति को ही बदल डाला।

 

ग्रामीणों के आपसी एक दूसरे के सहयोग से सड़क मार्ग बदल गई, इस दौरान गांव के प्रमुख नागरिक जिन्होंने पारा के लोगों के साथ में सहयोग भी दिए गए,  सड़क कार्य चल रही थी और उसी बीच स्वयं खड़ा हो कर  उन्होंने सड़क मार्ग की गतिविधियों को बतायें जा रहें थे। आज टाण्डी पारा के सभी आम नागरिक बहुत खुश हैं, जिसमें ग्राम पुजारी सानंदो ध्रुवा सहित चक्रधर यदु, श्याम लाल यदु,रिखी राम यदु, जीवन लाल, धनश्याम, किशोर आदि अन्य सभी ग्रामीण जन भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed