*शिक्षक और पालको के बीच बेहतर समन्वय के लिए आयोजित मेगा संकुल स्तरीय शिक्षक पालक बैठक में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिए पालक*

0
Spread the love

*शिक्षक और पालको के बीच बेहतर समन्वय के लिए आयोजित मेगा संकुल स्तरीय शिक्षक पालक बैठक में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिए पालक*

 

*देवभोग :-**शिक्षक और पालकों के बीच बेहतर समन्वय के लिए आयोजित मेगा संकुल स्तरीय पालक शिक्षक बैठक में बढ़ चढ़ कर भाग लिया पालको ने,जिन्हे नई शिक्षा नीति से अवगत करा कर शिक्षको ने कहा योजना सफल बनाने में पालकों की होगी अहम भूमिका।
देवभोग संकुल केंद्र मुख्यालय में आज प्रथम पालक शिक्षक बैठक का आयोजन किया गया।जनपद पंचायत अध्यक्ष नेहा सिंघल की मुख्यआतिथ्य और जनपद सदस्य होरीलाल साहु की अध्यक्षता के आलावा पालक समिति अध्यक्ष सुशील यादव,विधायक स्कूल समिति प्रतिनिधि बिलभद्र यदु ,चंद्र शेखर सोनवानी,की मौजूदगी में यह सम्मेलन का आयोजन संकुल समन्वयक सुरेश नारायण शुक्ला और संकुल प्राचार्य केशरी कश्यप द्वारा कराया गया।संकुल क्षेत्र के पांच स्कूलों से सैकड़ों पालक इस बैठक में शामिल हुए ,नई शिक्षा नीति को जानने की ललक इतनी थी कि पालको के लिए की गई बैठक व्यवस्था कम पड गई ,पहुंचे पालकों को ससम्मान बाहर अतरिक्त बैंच लगाकर बिठाया गया।इससे पहले सभी पलको को संस्थान ने फूल गुलाल से स्वागत कर पालकों के प्रति आत्मीयता का परिचय दिया।
सम्मेलन में मौजूद बीईओ देवनाथ बघेल,तहसीलदार चीतेश कुमार देवांगन, नायब तहसीलदार विजय सिंह की मौजूदगी में अतिथियों के हाथों संकुल क्षेत्र में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने वाले एवम प्रयास में चयनित छात्रों और पालकों को समानित कर सम्मेलन की शुरुवात किया गया।
प्राचार्य गिरीश चंद्र बेहेरा,निवेदिता बेहेरा,रंजिता यादव,सुरेश काश्यप, दयानिधि यादव,शिक्षा विद गोपाल प्रधान समेत विभिन्न क्षेत्रों में पारंगत अतिथियों के माध्यम से पालकों को नई शिक्षा नीति के उन तय 12बिंदु के मानकों को विस्तार से बताया जिसमे गुणवत्ता युक्त शिक्षा अध्ययन अध्यापन के लिए पालक, बालक और शिक्षक के बीच समन्वय स्थापित हो सके।नई नीति में इस्तेमाल होने वाले तकनीकी दिशा एप, ई गाईड,डिजिटल लाइब्रेरी के बारे में भी वक्ताओं ने पालकों को विस्तार से बताया।कार्यक्रम में विलंब होने के बावजुद पालक बड़े धैर्य के साथ नीति की नई जानकारी सुनते रहे।
अंत में कार्यक्रम के अतिथि नेहा सिंघल,होरी लाल साहू ने भी पलको को संबोधन कर देश के सुनहरे भविष्य के खातिर नई नीति को पालन कर बच्चो के सुनहरे भविष्य गढ़ने की शुभकानाए दिया।

इसी प्रकार धौराकोट संकुल केंद्र में भी आज प्रथम मेगा संकुल स्तरीय पालक शिक्षक बैठक का सम्मेलन पी.एम.श्री शासकीय प्राथमिक शाला धौराकोट में आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि अजय सोम, विशिष्ट अतिथि श्री ओंकार लाल सिन्हा, संकुल प्राचार्य श्री धनाराम राठौर की अध्यक्षता के अलावा पालक समिति अध्यक्ष के समस्त शालाओं के अध्यक्ष की मौजूदगी में यह सम्मेलन संपन्न हुआ।
इस कार्यक्रम का संचालन संकुल समन्वयक आशुतोष अवस्थी ने किया इस कार्यक्रम में सैकड़ो ग्रामीणों के अलावा शिक्षक गण उपस्थित रहे। नई शिक्षा नीति 2020 के विषय में विस्तृत चर्चा किया गया
संकुल समन्वयक ने आगे कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य नई शिक्षा पद्धति के माध्यम से पालकों एवं शिक्षकों के मध्य अच्छे समन्वय स्थापित हो।

शिक्षक और पालको के बीच बेहतर समन्वय के लिए आयोजित मेगा संकुल स्तरीय शिक्षक पालक बैठक में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिए पालक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed