*डॉ सत्यजीत साहू ने बाल मधुमेह पर कार्यशाला का आयोजन किया*

0
Spread the love

*डॉ सत्यजीत साहू ने बाल मधुमेह पर कार्यशाला का आयोजन किया*

 

 

रायपुर स्थित एक निजी चिकित्सालय में बाल मधुमेह के विषय पर दोस्त संस्था ने कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला के प्रमुख प्रशिक्षक डॉ सत्यजीत साहू ने बाल मधुमेह के कारणों बताते हुये उसके इलाज के संबंध में विस्तार से जानकारी दी . उन्होंने बताया कि बचपन से ही होने के कारण बाल मधुमेह के रोगियों के साथ ही उनके परिवार को भी इस बीमारी को समझने में खांसी परेशानी होती है . धैर्य रखकर समझने से परिवारजन इसके बीमारी के साथ जीना सीख लेते हैं और तब यह बीमारी एक लाइफ़स्टाइल का रूप ले लेती है.
आहार प्रशिक्षक साझी सिंह ने खान पान के बारे में बताया. उन्होंने कैलोरी की मात्रा और कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फ़ैट के संतुलन के बारे में कहा . उन्होंने फल की ज़रूरत भी बताई. इस मौक़े पर इक्कीस वर्षीय पुजा सोनी को बाल मधुमेह का ब्रांड एंबेसडर चुना गया. बाल मधुमेह के अभिभावकों को समाज सेविका लक्ष्मी सोनी ने अपने अनुभव को साझा करते हुए जागरूकता और समझदारी की ज़रूरत को रेखांकित किया .
इंसुलिन टेकनीक को सिस्टर ममता और सिस्टर रिंकी ने बताया. यौगिक जीवनशैली और कौशिकी नृत्य के लाभ के बारे में छत्तीसगढ़ी महिला समाज की प्रदेश अध्यक्ष मालती परगनिहा ने प्रशिक्षण दिया . कार्यक्रम के संयोजक एडवोकेट संतोष ठाकुर ने डॉ सत्यजीत साहू के नेतृत्व में दोस्त और प्योर की टीम के समाजिक प्रकल्पों की जानकारी दी . दोस्त टीम के सुरज दुबे भावनात्मक सहयोग की आवश्यकता बताई.
इस अवसर पर सुनील शर्मा, टी एस राजपूत जी ,लिली विक्टर, कमलेश चंद, डॉ शुभम अवस्थी , दुशमंता बघेल, केशवानानी जी , सिस्टर भुमि , नव्या चंद समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed