*शासकीय महाविद्यालय राजिम को 5 करोड़ की राशि स्वीकृत*

0
Spread the love

*शासकीय महाविद्यालय राजिम को 5 करोड़ की राशि स्वीकृत*

 

 

गरियाबंद — शासकीय राजीव लोचन स्नातकोत्तर महाविद्यालय राजिम को प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (PM-USHA) के तहत 5 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है।
राष्ट्रीय स्तर पर महाविद्यालय की इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर महाविद्यालय परिवार अत्यंत हर्ष, गर्व और उल्लास महसूस कर रहा है उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पीएम-उषा से अनुदान हेतु 93 महाविद्यालय से प्रस्ताव मांगे गए थे उच्च शिक्षा द्वारा आयोजित कार्यशाला में प्राप्त दिशा निर्देशों के तहत शासकीय राजीव लोचन स्नातकोत्तर महाविद्यालय राजिम के द्वारा ग्रामीण प्रवेश की वास्तविक स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न आधारभूत संरचना, निर्माण, उपकरण अतिरिक्त कक्ष और पुराने भवन के जीर्णोद्धार हेतु 5 करोड़ का बजट का प्रस्ताव तैयार कर भेजा गया था उच्च शिक्षा विभाग ने 93 महाविद्यालय में से 69 महाविद्यालय का प्रस्ताव भारत सरकार के पीएम-उषा योजना को भेजा था महाविद्यालय आधुनिकीकरण घटक के अंतर्गत राशि स्वीकृत की गई है भारत सरकार द्वारा पूरे छत्तीसगढ़ के शासकीय महाविद्यालयों में से 11 महाविद्यालय को अनुदान हेतु चयनित किया गया है। इन 11 महाविद्यालयों में से शासकीय राजीव लोचन स्नातकोत्तर महाविद्यालय राजिम को 5 करोड़ की राशि विभिन्न आधारभूत संरचना, उपकरण,सेमीनार, वर्कशाप और अन्य विभिन्न गतिविधियों के लिए स्वीकृत कर दी गई है आधारभूत संरचना के अंतर्गत सर्व सुविधा युक्त दो स्मार्ट क्लास रूम 400 और 250 स्क्वायर मीटर के लिए 1.32 करोड़, ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के कौशल विकास एवं संवर्धन हेतु इनक्यूबेशन सेंटर (कौशल विकास केन्द्र) 250 स्क्वायर मीटर के लिए 50.69 लाख, डिजिटल शिक्षा और ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन हेतु उपकरणों से युक्त कंप्यूटर सेंटर 250 स्क्वायर मीटर के लिए 50.69 लाख, वर्तमान में महाविद्यालय के भवन में प्रथम तल पर निर्माण हेतु प्रथम तल में अतिरिक्त कक्ष के लिए 59.88 लाख, आधुनिक पुस्तकालय के लिए डिजिटल लायब्रेरी 300 स्क्वायर मीटर के लिए 57.03 लाख की स्वीकृति की गई है इसके अतिरिक्त महाविद्यालय के निर्मित भवन के जीर्णोधार के लिए 29.95 लाख की राशी की स्वीकृति दी गई है पुराना भवन में अध्यापन कक्ष,प्रयोगशाला कक्ष,कमर्स ब्लॉक, कॉरिडोर,टॉयलेट में टाइल्स एवं मार्बल, दिव्यांगजन के लिए रैम्प हेतु भी राशि स्वीकृत की गई,स्मार्ट क्लास रूम, कंप्यूटर रूम,स्किल डेवलपमेंट रूम,रिसर्च हेतु आधुनिक उपकरण व प्रायोगिक सामग्री के लिए भी 1 करोड़ की राशी स्वीकृत की गई है महाविद्यालय में आगामी 3 से 5 साल में विभिन्न कार्यक्रम करवाने के लिए सॉफ्ट कॉम्पोनेंट एक्टिविटी के तहत 19.50 लाख की स्वीकृति दी गईं है जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों के अन्तर्गत फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम,कॉन्फ्रेंस,सेमीनार, वर्कशाप,वैल्यू एडेड कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स,इंटर्नशिप प्रोग्राम,स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम एवं करियर काउंसलिंग सम्मिलित है। इस अभूतपूर्व सफलता के लिए महाविद्यालय परिवार PM-USHA के संयोजक सक्रिय युवा सहायक प्राध्यापक डॉ. देवेंद्र देवांगन तथा नैक प्रभारी डॉ. गोवर्धन यदु के अथक प्रयासों, प्राचार्य महोदय प्रो. एम. एल. वर्मा के विशेष मार्गदर्शन के लिए बहुत-बहुत बधाई और शुभकामना प्रेषित करता हैं
साथ ही PM-USHA के प्रस्ताव को मूर्त रूप देने वाले महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों,अतिथि प्राध्यापक,जनभागीदारी शिक्षक,स्ववित्तीय शिक्षक एवं कर्मचारियों को भी बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed