एक SP, दो DSP और 4 इंस्पेक्टर सस्पेंड, PM की सुरक्षा में चूक मामले में भगवंत मान सरकार की बड़ी कार्रवाई

Spread the love

चंडीगढ़
पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब की यात्रा पर थे। इस दौरान उनकी सुरक्षा का उल्लंघन हुआ। इस मामले में कुल सात पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। इनमें फिरोजपुर जिले के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक और दो डीएसपी रैंक के अधिकारी भी शामिल हैं। आपको बता दें कि सुरक्षा उल्लंघन पिछले साल 5 जनवरी को हुआ था। पीएम मोदी विधानसभा चुनावों के लिए एक रैली में भाग लेने के लिए पंजाब की यात्रा पर गए थे।

पीएम मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान प्रदर्शनकारी किसानों की नाकाबंदी के कारण प्रधानमंत्री का काफिला करीब 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा। भाजपा नेताओं ने इस चूक को लेकर तत्कालीन चरणजीत सिंह चन्नी सरकार पर निशाना साधा था। वहीं कांग्रेस ने कहा था कि प्रधानमंत्री की यात्रा योजना में आखिरी समय पर बदलाव किया गया था।

सुरक्षा उल्लंघन की जांच करने वाली सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति ने सुरक्षा उल्लंघन के लिए पंजाब सरकार के कई अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया था। भगवंत मान के नेतृत्व वाली वर्तमान आम आदमी पार्टी की सरकार ने अब इस चूक के लिए सात पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

फिरोजपुर के तत्कालीन पुलिस प्रमुख और अब बठिंडा के एसपी गुरबिंदर सिंह को पहले निलंबित कर दिया गया था। 22 नवंबर के आदेश में कार्रवाई का सामना करने के लिए छह और पुलिसकर्मियों के नाम इस लिस्ट में है। राज्य गृह विभाग के आदेश के अनुसार, डीएसपी रैंक के अधिकारी पारसन सिंह और जगदीश कुमार, इंस्पेक्टर जतिंदर सिंह और बलविंदर सिंह, सब-इंस्पेक्टर जसवंत सिंह और सहायक सब-इंस्पेक्टर रमेश कुमार को भी निलंबित कर दिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि सभी सात पुलिसकर्मियों को पंजाब सिविल सेवा (दंड और अपील) नियम, 1970 के नियम 8 के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इन नियमों के तहत दंड पदोन्नति रोकने से लेकर सेवा से बर्खास्तगी तक हो सकता है।

 

You may have missed