हिंसक साजिश से जुड़े एक मामले में चार के खिलाफ आरोप पत्र दायर, NIA कर रही जांच

Spread the love

नई दिल्ली
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को वैश्विक आतंकवादी समूह आईएसआईएस के जबलपुर मॉड्यूल के सदस्यों द्वारा रची गई हिंसक साजिश से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार चार लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह साजिश इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) द्वारा जमीनी स्तर पर 'दावा' कार्यक्रमों और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से भोले-भाले मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के प्रयासों से संबंधित है।

एनआईए ने भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद मई में तीन आरोपियों – सैयद मामूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद को गिरफ्तार किया था। चौथे आरोपी कासिफ खान को एनआईए ने अगस्त में गिरफ्तार किया था।
 

प्रवक्ता ने कहा कि इन चारों का नाम मंगलवार को मध्य प्रदेश की एक विशेष अदालत में दायर आरोप पत्र में किया गया है। अधिकारी ने कहा कि अब तक की जांच से पता चला है कि आरोपी प्रतिबंधित आतंकी संगठन की विचारधारा से प्रेरित थे और प्रमुख नेताओं सहित लोकतांत्रिक संस्थानों और व्यक्तियों को निशाना बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे थे।

एनआईए ने कहा, “मॉड्यूल स्थानीय धार्मिक स्थानों और घरों में बैठकें आयोजित कर रहा था और आईएसआईएस नेतृत्व के इशारे पर हिंसक हमले कर के देश में आतंक फैलाने की योजना बना रहा था।" प्रवक्ता ने कहा, "वे धन इकट्ठा करने, आईएसआईएस प्रचार सामग्री का प्रसार करने, युवाओं को प्रेरित करने और भर्ती करने और घातक हथियार खरीदने में भी लगे हुए थे।" प्रवक्ता ने कहा कि मॉड्यूल स्थानीय इकाइयों और स्लीपर सेल के माध्यम से भारत को अस्थिर करने के लिए आईएसआईएस वैश्विक नेटवर्क का एक हिस्सा था।

You may have missed