राज्य में अब तक 39 करोड़ का सामान जब्त, 10 करोड़ रुपये केवल कैश…

0
Spread the love

एक तरफ छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को लेकर नेता और प्रत्याशी प्रचार प्रसार में जुटे हुए तो वहीं छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग के निगरानी दल चुनाव को प्रभावित करने वाले सभी गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं. निगरानी दल ने छत्तीसगढ़ में 30 अक्टूबर तक 39 करोड़ से अधिक रुपये और वस्तुएं जब्त कर चुकी है. इनमें 10 करोड़ से ज्यादा नगद राशि शामिल है. 

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का निगरानी दल कोने-कोने पर निगरानी रखे हुए है और कोई भी संदिग्ध वस्तुएं या रुपया मिल रहा है तो जब्ती की कार्रवाई की जा रही है.

30 अक्टूबर तक 39 करोड़ से अधिक का सामान और कैश सीज़
दरअसल, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 के तारीखों का एलान होने के बाद राज्य में आदर्श आचार संहिता प्रभावी रूप से लागू हो चुका है. इसके बाद चुनाव आयोग का निगरानी दल लगातार अलग-अलग इलाकों में चेक पोस्ट लगाकर वाहनों की चेकिंग कर रही है. इसके अलावा उन इलाकों में भी नजर रखा जा रहा है जहां अवैध शराब के जरिए चुनाव को प्रभावित किया जा सकता है. 30 अक्टूबर तक चुनाव आयोग के निगरानी दल ने 39 करोड़ 53 लाख रुपए से अधिक की अवैध धन राशि तथा वस्तुएं जब्त किया है, इनमें दस करोड़ 43 लाख रुपए की नगद राशि भी शामिल हैं.

14 करोड़ से अधिक के आभूषण और रत्न किए गए जब्त
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रवर्तन एजेंसियों (इन्फोर्समेंट एजेंसीज) द्वारा निगरानी के दौरान विगत 30 अक्टूबर तक 33 हजार 534 लीटर अवैध शराब जब्त किया है, जिसकी कीमत 1 करोड़ रुपए है. सघन जाँच अभियान के दौरान 14 करोड़ 82 लाख 76 हजार रुपए कीमत के 184 किलोग्राम से अधिक कीमती आभूषण तथा रत्न भी जब्त किए गए हैं. इनके अतिरिक्त अन्य सामग्रियां जिनकी कीमत 10 करोड़ 15 लाख रुपए है, भी जब्त की गई हैं. इसके अलावा 10 करोड़ से अधिक नगद रुपए जप्त किया गया है.

छत्तीसगढ़ में लगातार निगरानी दल कर रही है जांच
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्यवाही किए जाने के संबंध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इन दिशा-निर्देशों के परिपालन में राज्य में विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से धन और वस्तुओं के अवैध परिवहन तथा संग्रहण पर कड़ी नजर रखी जा रही है। प्रदेश में लागू आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत निगरानी दलों द्वारा सघन जाँच की कार्यवाही लगातार जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed