रायपुर में सस्ते में केंद्र की एजेंसी बेच रही प्याज:25 रुपए किलो में प्याज, 60 रु में चना दाल; नाम-नंबर हो रहा नोट…

0
Spread the love

प्याज की नई फसल नहीं आने के कारण नासिक से सप्लाई कम हो गई है। जिसकी वजह से राजधानी रायपुर में प्याज 60 रुपए से 70 रुपए प्रति किलो में बिक रही है। महंगी प्याज से परेशान लोगों को राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार से संबंधित एजेंसी नेफेड 25 रुपए किलो में प्याज बेच रही है।

इसके अलावा नेफेड 60 रुपए किलो में चना दाल भी उपलब्ध करा रही है। एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि लोगों को प्याज की बढ़ी कीमत से राहत देने के लिए 25 रुपए किलो में प्याज बेची जा रही है। हालांकि कुछ लोग इसे राहत तो कुछ लोग चुनावी स्टंट बता रहे हैं।

शास्त्री बाजार समेत कई जगह जा रहा वाहन

रविवार को शास्त्री बाजार समेत शहर के अलग-अलग स्थानों में नेफेड ने मोबाइल यूनिट गाड़ियां भेजकर प्याज और चना दाल बेची। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ भी नजर आई। नेफेड के स्टेट हेड संजय कुमार सिंह ने बताया कि हर साल एजेंसी 3 लाख टन प्याज की खरीदी करती है। इसके अलावा अन्य एजेंसी भी 5 से 7 लाख टन प्याज की खरीदी करती है।

जब बाजार में प्याज का दाम बढ़ता है उस समय मार्केट में जनता तक कम कीमत पर प्याज उपलब्ध कराई जाती है। नेफेड के स्टेट हेड ने बताया कि रोजाना 20 मोबाइल वैन के जरिए 50-60 टन प्याज लोगों तक कम कीमत में उपलब्ध कराई जा रही है। 1 मोबाइल यूनिट 2 लोकेशन में जाती है । ऐसे में रोज 40 लोकेशन हम कवर कर रहे हैं।

एक व्यक्ति को 2 किलो से ज्यादा नहीं दे रहे

नेफेड एजेंसी की दुकानों पर एक व्यक्ति को 2 किलो से ज्यादा प्याज नहीं दी जा रही है। एनसीसीएफ वाले प्याज खरीदने वाले लोगों के नाम और मोबाइल नंबर भी रजिस्टर पर नोट कर रहे हैं। ताकि लोग बार-बार प्याज न खरीद सकें। लेकिन यह सिस्टम काम नहीं कर रहा है, क्योंकि एजेंसी वाले बिना नाम-नंबर जांचे ही लोगों को प्याज बेच रहे हैं। इस वजह से एक ही व्यक्ति एक से ज्यादा बार भी प्याज की खरीद ले रहा है।

किसी को राहत, किसी ने बताया चुनावी स्टंट

जनता ने कहा कि बाजार में प्याज की कीमत अधिक है लेकिन जिस तरह से आज 25 रुपए किलो में प्याज उपलब्ध कराई गई है इससे हमें बड़ी राहत मिलेगी। हालांकि हमें 2 किलो प्याज ही दी गई है लेकिन कुछ दिनों के लिए राहत होगी।

वहीं एक स्थानीय राजा शर्मा ने कहा कि बाजार में 70 रुपए किलो प्याज बिक रहा है लेकिन हमें 25 किलो में प्याज मिली है। कम रेट में सरकार क्यों बाट रही है यह तो हमें नहीं मालूम। लेकिन चुनाव का भी समय है सब लोग ऐसा करते हैं। कम रेट में सामान उपलब्ध करवाकर पब्लिक का साथ चाहिए होगा।

नेफेड हेड ने कहा- चुनाव से लेना-देना नहीं

नेफेड छत्तीसगढ़ के प्रमुख संजय कुमार सिंह ने कहा कि नेफेड का काम ही कम दामों में लोगों को सामान उपलब्ध कराना है। ऐसे में प्याज, दलहन और बाकी सभी चीज कम दामों में उपलब्ध कराई जाती। जब बाजार में महंगाई बढ़ती है उसे दौरान पब्लिक को राहत देने के लिए कम कीमतों पर समान उपलब्ध कराई जाती है, चुनाव से इसका कोई लेना देना नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed