छत्तीसगढ़ कांग्रेस का ‘भरोसे का घोषणापत्र’ जारी:महिलाओं को गैस सिलेंडर पर 500 रुपए सब्सिडी, 200 यूनिट फ्री बिजली…

0
Spread the love

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने रविवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। सबसे बड़ी घोषणा कांग्रेस ने 3200 रुपए में धान खरीदी की कर सबको चौंका दिया है। रायपुर के राजीव भवन में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा और सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव में इसे लॉन्च किया। इनके अलावा संभागवार अलग-अलग नेताओं ने इसे जारी किया।

कुमारी सैलजा ने कहा कि, ये भरोसे की सरकार है, इसलिए क्योंकि हम वादा पूरा करते हैं। पिछली बार हमारी सरकार बनी और पहली ही कैबिनेट में किसानों के ऋण माफ किए। ये भरोसे की बात होती है। 20 लाख किसानों के 10 हजार करोड़ रुपए हमने माफ किए। सिर्फ घोषणाएं नहीं की, हमारे विकास कार्यों का तांता लगता रहा।

पिछली घोषणाएं भी सरकार बनने के बाद जारी रहेंगी

राजनांदगांव में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि जो घोषणाएं पिछली बार की थी, वो फिर सरकार बनने के बाद भी जारी रहेगी। वहीं शराब बंदी को लेकर पिछली बार जो कहा, उस पर कायम है। ये सामाजिक बुराई है। इसमें एक कदम आगे बढ़ाया है। हमारे 146 ब्लॉक है, इसमें 85 ब्लॉक अनुसूचित जाति क्षेत्र में आते हैं। वहां पेसा कानून लागे है। ग्राम सभाओं को अधिकार दिया है, वे जो फैसला करेंगे, वह लागू होगा।

मोदी के दौरे पर कहा- नीयत पर मिलेगा मां का आशीर्वाद

वहीं उन्होंने पीएम मोदी के डोंगरगढ़ दौरे को लेकर कहा कि, देवी मां का आशीर्वाद सबके साथ है, लेकिन सवाल ये है कि नीयत कितनी साफ है। अगर छत्तीसगढ़ की जनता की सेवा करने की नीयत है तो माता का आशीर्वाद मिलेगा, जैसे हमे मिला है। उनकी नीयत यहां कि खदानों को अडानी को सौंपने की नीयत है, तो उन्हें माता का आशीर्वाद नहीं मिलेगा।

प्रियंका और राहुल के वादे भी घोषणा पत्र में

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में प्रियंका और राहुल गांधी के वादों को भी शामिल किया है। प्रियंका ने 5 दिन पहले खैरागढ़ में हुई सभा में 8 वादे किए थे। इनमें गैस सिलेंडर में सब्सिडी, 200 यूनिट तक बिजली फ्री, महिला स्व-सहायता समूहों के ऋण माफ, 700 नवीन रीपा, स्वामी आत्मानंद स्कूलों में अपग्रेडेशन, दुर्घटना बीमा, परिवहन व्यवसाय से जुड़े वाहन मालिकों का कर्ज माफ और तिवरा पर समर्थन मूल्य पर खरीदी शामिल है।

वहीं राहुल गांधी के जातीय जनगणना सहित तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4000 रुपए बोनस और केजी से पीजी तक छात्र-छात्राओं की फ्री पढ़ाई के वादे को भी शामिल किया गया है।

अलग-अलग संभागों में अन्य नेताओं ने जारी किया घोषणापत्र

बस्तर में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, सरगुजा में डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, बिलासपुर में डॉ. चरणदास महंत, दुर्ग में ताम्रध्वज साहू और कवर्धा में घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष मो. अकबर घोषणापत्र जारी किया। इससे पहले मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी अलग-अलग मंच से 17 घोषणाएं कर चुके थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed