वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान

Spread the love

मुंबई
एक समय पर पाकिस्तान की टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई थी, लेकिन लगातार दो मुकाबले जीतने और अन्य टीमों के नतीजे उनके मुताबिक आने के चलते बाबर आजम एंड कंपनी एक बार फिर सेमीफाइनल की रेस में आ गई है। ऐसे में फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में महामुकाबला देखने को मिल सकता है और संभावना सेमीफाइनल मैच की ज्यादा है।  

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने 8वें मुकाबले में साउथ अफ्रीका को भी 243 रनों से रौंद दिया है. यह मैच रविवार (5 नवंबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया.

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पॉइंट्स टेबल में अपनी टॉप की पोजिशन पक्की कर ली है. इसी के साथ वो सेमीफाइनल में एंट्री करेगी, जहां उसका मुकाबला पॉइंट्स टेबल की नंबर-4 टीम के साथ होगा. यदि इस बार भी कुदरत का निजाम आता है, तो नंबर-4 की टीम पाकिस्तान हो सकती है. मगर ऐसा होना बेहद मुश्किल लग रहा है.

नंबर-4 पोजिशन के लिए 3 टीमों में टक्कर

भारतीय टीम टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी, जो नंबर-4 टीम के साथ मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में खेला जाएगा. यह सेमीफाइनल 15 नवंबर को दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. जबकि नंबर-4 की पोजिशन के लिए इस समय न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच घमासान टक्कर जारी है.

मौजूदा स्थिति में नंबर-4 पोजिशन के लिए न्यूजीलैंड की टीम मजबूत दावेदार मानी जा रही है. उसके बाद पाकिस्तान की दावेदारी है. दोनों के 8 मैच में बराबर 8 अंक हैं. मगर नेट रनरेट में कीवी टीम काफी आगे है. न्यूजीलैंड को अपना आखिरी ग्रुप मैच श्रीलंका से 9 नवंबर को बेंगलुरु में खेलना है.

नंबर-4 के लिए न्यूजीलैंड टीम दावेदार

यदि न्यूजीलैंड यह मैच हारती है, तो पाकिस्तान की उम्मीदें काफी बढ़ जाएंगी. बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम को अपना आखिरी ग्रुप मैच इंग्लैंड के खिलाफ 11 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ही खेलना है. बेंगलुरु में बारिश की भी संभावना है. ऐसे में यदि न्यूजीलैंड-श्रीलंका मैच बारिश से धुलता है, तो दोनों को बराबर 1-1 अंक मिलेंगे. तब भी पाकिस्तान को फायदा होगा.

न्यूजीलैंड के हारने या मैच धुलने की स्थिति में पाकिस्तानी टीम के पास इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री करने का मौका रहेगा. मगर यहां भी एक बड़ी मुश्किल सामने खड़ी है. वो मुश्किल कोई और नहीं बल्कि अफगानिस्तान टीम है. दरअसल, इस वक्त नंबर-4 के दावेदारों में 3 ही टीमें हैं, जिसमें तीसरी टीम अफगानिस्तान है.

अफगानिस्तान को करने होंगे 2 और उलटफेर

उसके अभी 8 अंक हैं और 2 मुकाबले बाकी हैं. अफगानिस्तान को यह दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से खेलने हैं. यदि अफगानिस्तान यह दोनों मैच जीतती है, तो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों के जीतने के बावजूद उनको पछाड़कर नंबर-4 पर पहुंचकर सेमीफाइनल में एंट्री कर लेगी.

मगर अफगानिस्तान का इन दोनों टीमों ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से जीतना बेहद मुश्किल है. यही कारण है कि न्यूजीलैंड और फिर पाकिस्तान ज्यादा मजबूत दावेदार हैं. वैसे अफगानिस्तान अब तक 3 बड़े उलटफेर कर चुकी है. उसने इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका को हराया है.

ऐसा है वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का समीकरण

– भारतीय टीम ने नंबर-1 पोजिशन पर रहते हुए क्वालिफाई कर लिया है. जबकि साउथ अफ्रीका भी 12 अंक के साथ एंट्री कर चुका है.
– नंबर 3 पोजिशन के लिए ऑस्ट्रेलिया मजबूत दावेदार है. उसके अभी 7 मैचों में 10 अंक हैं. उसे अपने बाकी दो मुकाबले अफगानिस्तान और बांग्लादेश से खेलना है. यह दोनों ही मुकाबले उसके लिए आसान हैं.

– नंबर 4 पोजिशन के लिए न्यूजीलैंड-पाकिस्तान और अफगानिस्तान दावेदार हैं. न्यूजीलैंड अपना आखिरी मैच जीतती है और अफगानिस्तान बाकी बचे 2 में से एक भी मैच हारता है, तो न्यूजीलैंड नंबर-4 पर रहते हुए क्वालिफाई कर लेगा.

– यदि न्यूजीलैंड टीम अपना आखिरी मैच हारता है और अफगानिस्तान भी अपने बाकी बचे 2 में से एक भी मैच हारता है, तब पाकिस्तान अपना आखिरी मैच जीतकर नंबर-4 पर रहते हुए क्वालिफाई कर जाएगा.

– यदि अफगानिस्तान पूरी ताकत लगाते हुए दो बड़े उलटफेर करता है और बाकी बचे दो मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को हराता है, तो वो नंबर-4 पर रहते हुए क्वालिफाई कर जाएगा. तब न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों की जीत भी बेकार हो जाएंगी.

You may have missed