कई क्षेत्रों में डाक मतपत्र में हिंदी-अंग्रेजी के साथ उर्दू भी

Spread the love

भोपाल

मध्यप्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस बार  कुछ ऐसी भी सीटें है जहां डाक मतपत्र हिंदी- अंग्रेजी के अलावा उर्दू में भी प्रकाशित होगी। प्रदेश की बुरहानपुर विधानसभा सीट में हिंदी- उर्दू और अंग्रेजी में पोस्टल बैलेट पेपर प्रकाशित होंगे तो वहीं भोपाल के उत्तर और मध्य विधानसभा क्षेत्र में भी डाकमत पत्र उर्दू में प्रक ाशित होगा।

प्रदेश की सभी सीटों पर जहां शासकीय कर्मचारी, दिव्यांग और बुर्जुग पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान प्रक्रिया में शामिल होंगे।  वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान राजधानी की दोनों विधानसभा सीटों को लेकर डाकमत पत्र हिंदी – अंग्रेजी के अलावा उर्दू में प्रकाशित हुआ था। मतदान की प्रक्रिया में अधिक से अधिक लोग हिस्सा ले इसकों लेकर ंआयोग भी लगातार प्रयोग कर रहा है। इसी के चलते आयोग ने डाकमत पत्र से मतदान की प्रक्रिया से जोड़ने के लिये दिव्यांगों और बुर्जगों को भी शामिल किया है। जिससे मत प्रतिशत को बढ़ाया जा सकें।

हालांकि आयोग यह प्रयोग कोई पहली बार नहीं कर रहा है। बल्कि इससे पहले भी आयोग ऐसा करता आ रहा है। जब इस मामले को लेकर बुरहानपुर कलेक्टर से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र में पोस्टल बैलेट पेपर तीनों भाषा में प्रकाशित होते है। इसके साथ ही इवीएम में भी उर्दू भाषा का जिक्र रहता है। लेकिन मतदाता सूची में उर्दू भाषा का कोई जिक्र नहीं रहता है।

बुरहानपुर में डाकमत पत्र की सुविधा 15 हजार वोटर को
बुरहानपुर जिले में डाकमत पत्र की सुविधा 15 हजार लोगों को दी गयी है। जबकि बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाकमत पत्र की सुविधा 8 हजार लोगों को  दी  है। बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र में जहां पोस्टल बैलेट पेपर हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में प्रकाशित होगा तो वहीं ईवीएम मशीन में भी उर्दू भाषा का जिक्र होगा।  लेकिन यह सुविधा जिले की एकमात्र बुरहानपुर विधानसभा में देखने को मिलेगी। जहां ईवीएम और पोस्टल बैलेट दोनों में उर्दू भाषा में प्रत्याशियों के नामों की चर्चा होगी। गौरतलब है कि इन क्षेत्रों में आयोग यह सुविधा इसलिये मतदाताओं को मुहैया कराता है क्योंकि यह क्षेत्र मुस्लिम बाहुल्य है। 

You may have missed