पांचवीं बार छत्तीसगढ़ आएंगे खड़गे, रायगढ़ में आज भरेंगे हुंकार

0
Spread the love

रायगढ़.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पांचवीं बार आज 4 अक्टबूर को छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। इस दौरान रायगढ़ जिले के कोड़ातराई में होने वाले भरोसे  का सम्मलेन में शिरकत करेंगे। रायगढ़वासियों को कई विकास कार्यों की सौगात देंगे। वहीं चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव समेत पार्टी के सीनियर नेता मौजूद रहेंगे।
इससे पहले 28 सितंबर 2023 को राज्यसभा नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भाटापारा के सुमाभाठा में आयोजित कृषक सह श्रमिक सम्मेलन में कृषकों और मजूदरों को राजीव गांधी किसान न्याय योजनाओं की तीसरी किस्त जारी की थी। 8 सितबंर को राजनांदगांव जिले के ग्राम ठेकवा में आयोजित ’भरोसे का सम्मेलन’ में आए थे। इस दौरान 355 करोड़ 23 लाख रुपए के 1867 विकास कार्यों के लोकार्पण भूमिपूजन भी किया था। 13 अगस्त को  बिलासपुर संभाग के जांजगीर-चांपा में आयोजित भरोसे का सम्मेलन में आए थे। इससे पूर्व खड़गे नवा रायपुर में कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन में शिरकत किए थे। जांजगीर चांपा, राजनांदगांव और भाटापारा में उनकी चुनावी सभाएं एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग को ध्यान में रखकर कराई गई थी। क्योंकि इन जगहों पर एसटी, एससी वर्ग का अच्छा खासा प्रभुत्व है।

रायगढ़ जिले के लिए होगी कई सौगातों की घोषणा
भरोसे का समेलन के दौरान सीएम भूपेश बघेल रायगढ़ जिले के लिए कई सौगातों की घोषणा भी करेंगे। सभा स्थल पर कांग्रेस सरकार के पांच साल की उपलब्धियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें खड़गे, सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव समेत पार्टी के सीनियर नेता स्टॉलों का अवलोकन करेंगे। कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विधायक प्रकाश नायक, महापौर जानकी काटजू, डीआईजी रामगोपाल गर्ग, कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने आज कोड़ातराई पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

मल्लिकार्जुन खड़गे का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम
– खड़गे विशेष विमान से सुबह 11 बजे दिल्ली से उड़ान भरेंगे
– पहर 12:30 बजे रायगढ़ के जिंदल हेलीपैड पर लैंड करेंगे
– रायगढ़ से हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल कोंड़ातराई के लिए रवाना होंगे
– दोपहर 1 बजे से साढ़े 3 बजे तक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे
– इसके बाद हेलीकॉप्टर से रायगढ़ रायगढ़ के जिंदल हेलीपैड से 5:30 बजे दिल्ली के लिए वापस हो जाएंगे

बिलासपुर संभाग का राजनीतिक समीकरण
प्रदेश का सबसे बड़ा संभाग बिलासपुर है। 8 जिलों के संभाग में यहां छत्तीसगढ़ की सबसे ज्यादा 24 विधानसभा सीटें और 4 लोकसभा सीटें हैं। 24 विधानसभा सीटों में से 14 सीट पर कांग्रेस, 7 पर बीजेपी, 2 पर बसपा और 1 पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-जे (जेसीसीजे) का कब्जा है।  प्रदेश के 11 लोकसभा सीट में से 4 लोकसभा सीट अकेले बिलासपुर संभाग में ही हैं। इसमें 3 पर बीजेपी और 1 पर कांग्रेस काबिज है। ऐसे में कांग्रेस विधानसभा के साथ ही लोकसभा चुनाव पर भी फोकस की हुई है।

बिलासपुर संभाग में इन दिग्गज नेताओं का हो चुका है दौरा
बिलासपुर संभाग के बिलासपुर के सीपत रोड स्थित साइंस कॉलज ग्राउंड में 30 सितंबर पीएम मोदी की चुनावी सभा हुई थी। पीएम नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को स्टील नगरी रायगढ़ के कोड़ातराई में बड़ी चुनावी सभा कर लोगों से कांग्रेस सरकार को सत्ता से बेदखल करने की अपील कर चुके हैं। वहीं 13 अगस्त को इसी संभाग के जांजगीर-चांपा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे,  25 सितंबर को बिलासपुर में राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान चुनावी सभा कर चुके हैं। इसलिए ये माना जा रहा है कि बिलासपुर संभाग के 24 सीटों पर सभी राजनीतिक दलों की पैनी नजर है।

यूपी-बिहार के वोटर्स पर फोकस
बिलासपुर संभाग में उद्योग-धंधे और स्टील पॉवर प्लांट के बड़ी संख्या में होने से यहां पर लाखों की संख्या में यूपी-बिहार के लोग निवासरत हैं। ऐसे में यूपी-बिहार के वोटर्स पर कांग्रेस की नजर है। वो हर हाल में इन वोटर्स को अपनी तरफ खींचने की तैयारी में है। उन्हें लुभाने की जुगत में है। बिलासपुर में स्टील पॉवर प्लांट, सक्ती में स्टील पॉवर प्लांट और रायगढ़ में जिंदल स्टील पॉवर प्लांट समेत कई कारखानों में बड़ी सख्या में यूपी-बिहार और झारखंड के लोग काम कर रहे हैं। ऐसे में इन वोटर्स पर पार्टी की नजर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed