अफगानिस्तान भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,445 हुई

Spread the love

-मलबों कें नीचे सिसक रही जिंदगी, चारो तरफ चीख-पुकार और मदद की गुहार

काबुल
 अफगानिस्तान भूकंप से हजारों परिवार बरबाद हो गए हैं, करीब 2500 से अधिक लोगों की मौत चुकी है और लाखों लोग इस विभीषिका से जूझ रहे हैं। भूकंप के बाद अफगानिस्तान के शासक तालिबान ने अन्य देशों से मदद की गुहार लगाई है। ये आंकड़ा तालिबान सरकार के प्रवक्ता ने दिया है।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के दफ्तर से एक अपडेट में कहा गया है कि 465 घरों के तबाह होने की सूचना है और 135 क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इतना ही नहीं कई लाशें अभी भी घरों के मलबे के नीचे दबी हुई है जिन्हें बाहर निकालने का काम लगातार जारी है। तो कहीं घर परिवारों ने अपने किसी न किसी एक सदस्य को खो दिया है। संयुक्त राष्ट्र के दफ्तर ने कहा, भागीदारों और स्थानीय अधिकारियों का अनुमान है कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि ध्वस्त इमारतों के नीचे कुछ लोगों के फंसे होने की खबरों के बीच खोज और बचाव प्रयास जारी हैं। लोग मदद की गुहार लगा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार 5.9 तीव्रता वाला लेटेस्ट भूकंप हेरात के 'जिंदा जान' जिले में 7.7 किमी की गहराई पर आया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप आसपास के फराह और बदगीस प्रांतों में भी महसूस किया गया। अफगानिस्तान में भूकंप आने का खतरा रहता है, खासकर हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला में, जो यूरेशियन और भारतीय टेक्टॉनिक प्लेटों के अभिसरण के पास स्थित है।

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में भूकंप फराह और बदगीस प्रांतों में महसूर किया गया। अफगानिस्तान का बड़ा इलाका भूकंप संभावित है। हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला में यूरेशियन और भारतीय टैक्टोनिक प्लेटों के अभिसरण की वजह से यहां भूकंप अकसर आता रहता है। कई बार हिंदुकुश के भूकंप का असर भारत के दिल दिल्ली तक होता है।

दक्षिणी म्यांमार में बाढ़ के कारण हजारों लोग हुए विस्थापित

यांगून
 दक्षिणी म्यांमार के बागो क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के बाद कुल 5,648 लोगों को उनके घरों से निकाल कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। सामाजिक कल्याण, राहत और पुनर्वास मंत्रालय (बागो क्षेत्र) के निदेशक यू थौंग श्वे ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि रविवार को अपराह्न तक, निकाले गए लोगों को 17 बाढ़ राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है और खोज एवं बचाव अभियान जारी है। म्यांमार अग्निशमन सेवा विभाग (बागो क्षेत्र) के उप निदेशक यू थान तुन ऊ ने शिन्हुआ को बताया, "स्थानीय समयानुसार सुबह 04 बजे से बागो नदी गंभीर जल स्तर को पार कर गई है और बचाव अभियान स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 06 बजे शुरू हुआ।"

बाल्टिक सागर में फिनलैंड और एस्टोनिया के बीच की गैस पाइपलाइन रिसाव ठीक किया गया

हेलसिंकी
 फिनलैंड और एस्टोनिया ने रविवार को बताया कि बाल्टिक सागर में दोनों देशों की बीच बिछी 'बाल्टिक कनेक्टर' गैस पाइपलाइन को रिसाव अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

पाइपलाइन का संचालन करने वाली फिनलैंड की 'गैसग्रिड फिनलैंड' और एस्टोनिया की 'एलेरिंग' कंपनी ने बताया कि 7 अक्टूबर (शनिवार) देर रात दो बजे पाइपलाइन के प्रेशर में असामान्य गिरावट देखी जिसके बाद उन्होंने गैस का प्रवाह बंद कर दिया।

फिनलैंड की कंपनी 'गैसग्रिड फिनलैंड' ने एक बयान में कहा कि अवलोकनों के आधार पर, यह संदेह है कि फिनलैंड और एस्टोनिया के बीच अपतटीय पाइपलाइन लीक हो रही थी। अपतटीय पाइपलाइन में वाल्व अब बंद कर दिए गए हैं रिसाव बंद हो गया है। रिसाव किस कारण हुआ फिनिश ऑपरेटर ने अभी कोई कारण नहीं बताया है। उन्होंने कहा कि वह एलरिंग के साथ मिलकर इसकी जांच कर रहे हैं।

सितंबर 2022 में, बाल्टिक सागर के बीच से होते हुए जर्मनी पहुंचने वाली प्राकृतिक गैस की दो पाइप लाइन में हुए असामान्य रिसाव के बाद, इसे सोची-समझी चाल के तहत नुकसान पहुंचाने की आशंका जताई गई थी।

 

 

You may have missed