कटे टिकट, वसुंधरा समर्थकों में गुस्सा, राजस्थान में क्या करेगी भाजपा?

Spread the love

जयपुर
राजस्थान में 23 नवंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 41 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। भाजपा ने इस बार चुनाव में 7 सांसदों को भी चुनाव में उतार दिए हैं, जिसकी वजह से कई सीटों पर पहले से लड़ते रहे नेता नाराज हो गए हैं। सोमवार को आई नई सूची में 31 नए चेहरे हैं। जिन नेताओं के टिकट कटे हैं उनमें से कई पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के करीबी हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि समर्थकों का टिकट कट जाने की वजह से वसुंधरा भी नाखुश हैं।

पार्टी अब डैमेज कंट्रोल मोड में दिख रही है और नाराज नेताओं से संपर्क करके मनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। सोमवार रात पार्टी के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी स्थिति का जायजा लेने के लिए जयपुर पहुंचे। उन्होंने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, 'हम नेताओं से बात करेंगे और उन्हें मना लेंगे। यह पार्टी का आंतरिक मामला है।' पार्टी की कोशिश नेताओं को बागी होने और निर्दलीय लड़ने से रोकना है। इससे पहले हिमाचल प्रदेश में बागी नेताओं की वजह से पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा था।

झोटवारा सीट से पार्टी ने मोदी सरकार में मंत्री रहे सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है। इस वजह से यहां के प्रमुख नेता राजपाल शेखावट नाराज हो गए हैं। उनके समर्थकों ने तो खुलकर नाराजगी जाहिर की। टिकट बंटवारे के बाद समर्थकों ने शेखावट के आवास पर एकत्रित होकर उनके समर्थन में नारेबाजी की। इसके अलावा जयपुर में बीजेपी दफ्तर तक मार्च भी निकाला। शेखावट ने टिकट कटने पर हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि पिछले 15 सालों से वह इस सीट पर मेहनत करते आ रहे हैं और दो बार जीत दर्ज की।  .

इसी तरह नगर सीट से अनिता सिंह का टिकट कटा तो वह भी नाराज हो गई हैं। अनिता ने कहा कि वह इस सीट से मजबूत दावेदार थीं, लेकिन पार्टी ने एक ऐसे उम्मीदवार को टिकट दिया जो 2018 में बड़े अंतर से हार गया था। अनिता ने कहा कि वह समर्थकों से बात करने के बाद तय करेंगी कि क्या करना है। पार्टी ने जवाहर सिंह बेढ़म को नगर सीट से उतारा है। वह पूर्व में मंत्री भी रह चुके हैं।  विद्याधर सीट से विधायक नरपत सिंह राजवी भी नाराज हैं। उनके एक करीबी नेता ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि सभी पार्टी के फैसले पर हैरान हैं, लेकिन उन्होंने इस बात से इनकार किया कि वह बागी हो सकते हैं या निर्दलीय लड़ सकते हैं।

नाखुश नेताओं की वसुंधरा से मुलाकात
सोमवार रात और मंगलवार को टिकट कटने से निराश कई नेताओं ने वसुंधरा राजे से मुलाकात की है। बीजेपी नेता राजपाल सिंह शेखावट, अनिता समेत कई नेताओं के वसुंधरा से मुलाकात की जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी है। उन्होंने बताया कि खुद वसुंधरा भी अपने समर्थकों का टिकट कट जाने से असंतुष्ट हैं। हालांकि, उन्होंने सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहा है और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होने के बाद 'एक्स' पर उन्हें बधाई दी थी।

 

You may have missed