इजरायल-हमास युद्ध में इस मुस्लिम देश को होगा सबसे ज्यादा फायदा, विशेषज्ञों ने चेताया

Spread the love

डेनवर
इजरायल और फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच छिड़े युद्ध में केवल एक ही विजेता होगा। और यह न तो इज़रायल है और न ही हमास। 'अल-अक्सा स्टॉर्म' नामक एक ऑपरेशन में, हमास, जिसका औपचारिक नाम इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन है, ने 7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल में हजारों रॉकेट दागे। हमास और फलस्तीन के इस्लामिक जिहाद लड़ाकों ने जमीन, समुद्र और हवा से इजरायल में घुसपैठ की।

सैकड़ों इसराइली मारे गए, 2,000 से अधिक घायल हुए और कई को बंधक बना लिया गया। जवाब में, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास पर युद्ध की घोषणा की और गाजा में हवाई हमले शुरू कर दिए। फ़लस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जवाबी हमले के पहले दिन में लगभग 400 फ़लस्तीनी मारे गए। आने वाले हफ्तों में, इजरायली सेना निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई करेगी और सैकड़ों फ़लस्तीनी आतंकवादियों और नागरिकों को मार डालेगी।

 

मध्य पूर्व की राजनीति और सुरक्षा के एक विश्लेषक के रूप में, मेरा मानना है कि दोनों पक्षों के हजारों लोग पीड़ित होंगे। लेकिन जब धुआं शांत हो जाएगा, तो केवल एक ही देश के हित पूरे होंगे और वह देश है ईरान। पहले से ही, कुछ विश्लेषक सुझाव दे रहे हैं कि इज़राइल पर अचानक हुए हमले में तेहरान की उंगलियों के निशान देखे जा सकते हैं। ईरान के नेताओं ने हमले पर प्रोत्साहन और समर्थन के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की है। ईरान की विदेश नीति को आकार देने वाला निर्णायक कारक 1979 में अमेरिका के मित्रवत, दमनकारी ईरान के शाह को उखाड़ फेंकना और शिया मुस्लिम क्रांतिकारी शासन के हाथों में राज्य की सत्ता का हस्तांतरण था। उस शासन को अमेरिकी साम्राज्यवाद और इजरायली यहूदीवाद के घोर विरोधी के रूप में परिभाषित किया गया। इसके नेताओं ने दावा किया कि क्रांति सिर्फ भ्रष्ट ईरानी राजशाही के खिलाफ नहीं थी; इसका उद्देश्य हर जगह उत्पीड़न और अन्याय का मुकाबला करना था, और विशेष रूप से उन सरकारों का मुकाबला करना था जो अमेरिका द्वारा समर्थित थीं – उनमें से प्रमुख था इज़राइल।

ईरान के लिए इजरायल और अमेरिका खतरा

ईरान के नेताओं के लिए, इज़राइल और अमेरिका अनैतिकता, अन्याय और मुस्लिम समाज और ईरानी सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। इज़राइल के प्रति महसूस की जाने वाली स्थायी शत्रुता शाह के साथ उसके घनिष्ठ संबंधों और ईरानी लोगों के निरंतर उत्पीड़न में इज़राइल की भूमिका के कारण कम नहीं हुई। अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के साथ मिलकर, इज़राइल की खुफिया सेवा, मोसाद ने शाह की गुप्त पुलिस और खुफिया सेवा, सवाक (एसएवीएके) को संगठित करने में मदद की। इस संगठन ने शाह के सत्ता में पिछले दो दशकों के दौरान असंतुष्टों को दबाने के लिए तेजी से कठोर रणनीति पर अमल किया, जिसमें सामूहिक कारावास, यातना, गायब कर देना, जबरन निर्वासन और हजारों ईरानियों की हत्या शामिल थी। हमास के ऑपरेशन से सदमे में इजराइल फ़लस्तीनी मुक्ति के लिए समर्थन ईरान के क्रांतिकारी संदेश का केंद्रीय विषय था। 1982 में लेबनान पर इजरायली आक्रमण – इजरायल के खिलाफ लेबनान स्थित फ़लस्तीनी हमलों के प्रतिशोध में – ने ईरान को लेबनान में इजरायली सैनिकों को चुनौती देकर और क्षेत्र में अमेरिकी प्रभाव पर अंकुश लगाकर अपनी यहूदी विरोधी बयानबाजी पर कायम रहने का अवसर प्रदान किया।

विवाद को हवा देना इस उद्देश्य के लिए, ईरान ने अपने इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर – ईरान की सेना की एक शाखा, जिसे आमतौर पर "रिवोल्यूशनरी गार्ड" के रूप में जाना जाता है – को लेबनान और फिलिस्तीनी आतंकवादियों को संगठित करने और उनका समर्थन करने के लिए लेबनान भेजा। लेबनान की बेका घाटी में, रिवोल्यूशनरी गार्ड्समैन ने शिया प्रतिरोध सेनानियों को धर्म, क्रांतिकारी विचारधारा और गुरिल्ला रणनीति में पारंगत किया, और हथियार, धन, प्रशिक्षण और प्रोत्साहन प्रदान किया। ईरान के नेतृत्व ने इन शुरुआती प्रशिक्षुओं को लड़ाकों के एक समूह से आज लेबनान की सबसे शक्तिशाली राजनीतिक और सैन्य शक्ति और ईरान की सबसे बड़ी विदेश नीति की सफलता, हिजबुल्लाह में बदल दिया। 1980 के दशक की शुरुआत से, ईरान ने इजरायल विरोधी आतंकवादी समूहों और अभियानों के लिए समर्थन बनाए रखा है। इस्लामिक रिपब्लिक ने सार्वजनिक रूप से समूहों को लाखों डॉलर की वार्षिक सहायता देने का वादा किया है और ईरान और लेबनान में रिवोल्यूशनरी गार्ड और हिजबुल्लाह ठिकानों पर हजारों फ़लस्तीनी लड़ाकों को उन्नत सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है। ईरान गाजा में हथियार पहुंचाने के लिए एक अत्याधुनिक तस्करी नेटवर्क चलाता है, जो लंबे समय से इजरायली नाकाबंदी के कारण बाहरी दुनिया से कटा हुआ है।

अल-अक्सा मस्जिद को लेकर भी बढ़ा विवाद

रिवोल्यूशनरी गार्ड और हिजबुल्लाह के माध्यम से, ईरान ने फ़लस्तीनी इस्लामिक जिहाद और हमास हिंसा को प्रोत्साहित और सक्षम किया है, और ये फलस्तीनी लड़ाके अब एक महत्वपूर्ण तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसे विदेशी मामलों के विश्लेषक इजरायल और अमेरिका के खिलाफ ईरान के "प्रतिरोध की धुरी" कहते हैं। लेकिन ईरान किसी भी देश से सीधे टकराव का जोखिम नहीं उठा सकता। जब निराशा बढ़ती है तो ईरानी हथियार, धन और प्रशिक्षण इजरायल के खिलाफ फलस्तीनी आतंकवादी हिंसा में वृद्धि को सक्षम करते हैं, जिसमें पहले और दूसरे इंतिफादा के रूप में जाना जाने वाला फलस्तीनी विद्रोह भी शामिल है। 2020 के बाद से इजरायल-फ़लस्तीनी संघर्ष और मरने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। फ़लस्तीनी बेदखली और संपत्ति के विनाश से नाराज हैं, और इस बात से भी नाराज हैं कि इजरायल इजरायली राष्ट्रवादियों और वहां बसने वालों को अल-अक्सा मस्जिद, जो मुसलमानों और यहूदियों के लिए समान रूप से पवित्र है- में यहूदियों को प्रार्थना करने से रोकने वाले लंबे समय से चले आ रहे समझौते का उल्लंघन करने की अनुमति देता है।

वास्तव में, अल-अक्सा में बसने वालों द्वारा हाल ही में की गई घुसपैठ को हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमले की एक बड़ी वजह के रूप में विशेष रूप से उद्धृत किया गया था। सामान्यीकरण पर हमला इसका मतलब यह नहीं है कि ईरान ने इज़राइल पर हमास के हमले का आदेश दिया था, न ही यह कि ईरान फ़लस्तीनी आतंकवादियों को नियंत्रित करता है – वे ईरानी कठपुतलियाँ नहीं हैं। फिर भी, ईरान के नेताओं ने हमलों का स्वागत किया, जिसका समय आकस्मिक रूप से ईरान के पक्ष में काम करता है और प्रभाव के लिए इस्लामी गणतंत्र की क्षेत्रीय लड़ाई में भूमिका निभाता है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी के अनुसार, "आज जो हुआ वह सीरिया, लेबनान और कब्जे वाली भूमि सहित विभिन्न क्षेत्रों में यहूदी विरोधी प्रतिरोध की जीत की निरंतरता के अनुरूप है।" हमास के हमले से एक सप्ताह पहले, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उन रिपोर्टों का खंडन किया था कि सऊदी अरब ने इज़राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के अपने हालिया प्रयासों को रोक दिया था, जिसमें इज़राइल के अस्तित्व के अधिकार की औपचारिक घोषणा और बढ़ी हुई राजनयिक भागीदारी शामिल है।

उन्होंने कहा, ''हर दिन हम करीब आते जा रहे हैं,'' नेतन्याहू ने इस आकलन की सराहना की और इसे दोहराया। इजरायल-सऊदी सामान्यीकरण अमेरिकी राजनयिक प्रयासों में अब तक की उपलब्धि के शिखर का प्रतिनिधित्व करेगा, जिसमें 2020 में इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मोरक्को द्वारा हस्ताक्षरित अब्राहम समझौते भी शामिल हैं। समझौते का उद्देश्य इजरायल और मध्य पूर्व और अफ़्रीका के अरब देशों के बीच शांतिपूर्ण संबंधों को सामान्य बनाना और बनाए रखना है। ईरानी सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने अब्राहम समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए अरब देशों की आलोचना की और उन पर "वैश्विक इस्लामी समुदाय के खिलाफ देशद्रोह" का आरोप लगाया। हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने इज़राइल के खिलाफ शनिवार की हिंसा की प्रशंसा की और खामेनेई की भावनाओं को दोहराया, चेतावनी दी कि हमलों ने एक संदेश भेजा है, "विशेष रूप से इस दुश्मन के साथ सामान्यीकरण चाहने वालों के लिए।" इज़राइल की अपेक्षित कठोर प्रतिक्रिया से निकट भविष्य में इज़राइल के साथ सऊदी अरब के सामान्यीकरण को जटिल बनाने की संभावना है, जिससे ईरान के उद्देश्यों को आगे बढ़ाया जा सकेगा।

इजरायल क्‍या करने जा रहा है ? नेतन्‍याहू ने बताया

नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल का जवाबी ऑपरेशन तीन उद्देश्यों की तलाश करता है: घुसपैठियों के खतरे को खत्म करना और हमले का सामना करने वाले इजरायली समुदायों के लिए शांति बहाल करना, साथ ही गाजा में "दुश्मन से भारी कीमत वसूलना", और "अन्य मोर्चों को मजबूत करना ताकि कोई भी भूलकर भी इस युद्ध में शामिल न हो।" यह अंतिम उद्देश्य हिज़्बुल्लाह और ईरान को लड़ाई से दूर रहने की एक सूक्ष्म लेकिन स्पष्ट चेतावनी है। इज़रायली सैनिक अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए पहले से ही जुट गए हैं और गाजा पर हवाई हमले किए गए हैं। पूरी संभावना है कि कुछ ही दिनों में फ़लस्तीनी हमलावर मारे जायेंगे या गिरफ़्तार कर लिये जायेंगे। इजरायली सेना और वायु सेना हमास और फ़लस्तीनी इस्लामिक जिहाद के सदस्यों के घरों के साथ-साथ ज्ञात या संदिग्ध रॉकेट प्रक्षेपण, विनिर्माण, भंडारण और परिवहन स्थलों को निशाना बनाएगी। लेकिन इस प्रक्रिया में, सैकड़ों नागरिकों की भी जान जाने की संभावना है। मेरा मानना है कि ईरान इस सब की अपेक्षा करता है और इसका स्वागत करता है।

ईरान कैसे जीतेगा

युद्ध के कम से कम तीन संभावित परिणाम हैं और वे सभी ईरान के पक्ष में हैं। सबसे पहले, इज़राइल की कठोर प्रतिक्रिया सऊदी अरब और अन्य अरब देशों को अमेरिका समर्थित इज़राइली सामान्यीकरण प्रयासों से विमुख कर सकती है। दूसरा, अगर इजराइल खतरे को खत्म करने के लिए गाजा में आगे बढ़ना जरूरी समझता है, तो इससे पूर्वी यरुशलम या वेस्ट बैंक में एक और फ़लस्तीनी विद्रोह भड़क सकता है, जिससे इजरायल की प्रतिक्रिया अधिक व्यापक होगी और अस्थिरता बढ़ेगी।

अंत में, इज़रायल अपने पहले दो उद्देश्यों को आवश्यक न्यूनतम मात्रा में बल के साथ प्राप्त कर सकता है, सामान्य भारी-भरकम रणनीति को छोड़कर और तनाव बढ़ने की संभावना को कम कर सकता है। लेकिन इसकी संभावना नहीं है। और अगर ऐसा हुआ भी, तो उन अंतर्निहित कारणों पर ध्यान नहीं दिया गया है, जिनके कारण हिंसा की यह नवीनतम शुरुआत हुई और उस प्रक्रिया में ईरान द्वारा निभाई जाने वाली सक्षम भूमिका पर ध्यान नहीं दिया गया है। और जब इज़रायली-फलस्तीनी हिंसा का अगला दौर होगा – और यह होगा – मेरा मानना है कि ईरान के नेता अच्छे काम के लिए फिर से खुद को बधाई देंगे।

 

You may have missed