3 अक्टूबर को स्क्रीनिंग कमेटी तय करेगी, कमलनाथ चुनाव लड़ेंगे या नहीं

Spread the love

भोपाल

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे या नहीं इस पर 3 अक्टूबर को दिल्ली में विचार हो सकता है। तीन अक्टूबर को दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सवा सौ सीटों पर सिंगल नाम तय किए जाने का प्रयास किया जाएगा।

इससे पहले करीब सौ सीटों पर विचार किया गया था, जिनमें से करीब 80 सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए थे। जिस तरह से भाजपा ने अपनी तीन सूची में 79 उम्मीदवारों का ऐलान किया है, उसे देखते हुए स्क्रीनिंग कमेटी इस पर विचार करेगी कि कमलनाथ को विधानसभा का चुनाव लड़वाया जाए या नहीं। कमलनाथ कांग्रेस में एक मात्र ऐसे नेता हैं, जिनकी सभाओं की डिमांड पूरे प्रदेश में हैं। हालांकि भाजपा ने उनकी सीट से उम्मीदवार घोषित कर दिया है, लेकिन कांग्रेस का यह अनुमान है कि ऐन वक्त पर भाजपा बंटी साहू का टिकट बदल कर ऐसे किसी नेता को यहां से उतार सकती है। इसलिए कमलनाथ की उम्मीदवारी को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी में नेता इन सभी बिंदुओं पर चर्चा कर सकते हैं।

पहले 80 सीटों पर तय हुए थे सिंगल नाम
मध्य प्रदेश कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 11,12 और 13 सितम्बर को दिल्ली में हो चुकी है। इस बैठक में कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, उत्तरप्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, सप्तागिरी उल्का के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व मंत्री कांतिलाल भूरिया, प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह, अरुण यादव, अजय सिंह, पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल शामिल थे।

इन सभी नेताओं ने करीब 80 सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए थे। अब तीन अक्टूबर को होने वाली बैठक में करीब 150 सीटों पर सिंगल नाम तय किए जाने हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में सवा सौ सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए जाएंगे। जिन्हें पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति में भेजा जाएगा।

You may have missed